रामनवमी शोभायात्रा पर पथराव के बाद वाहनों को फूंका… घरों में लगाई आग

लोहरदगा। झारखंड के लोहरदगा जिले के सदर थाना क्षेत्र के हिरही गांव में रामनवमी जुलूस में पथराव की घटना के बाद हिरही और उसके आसपास के गांवों में सांप्रदायिक हिंसा भड़क गई है। बवाल मच गया है। उपद्रवियों ने दर्जन भर वाहनों को फूंक डाला है। सदर थाना क्षेत्र के भोक्ता बगीचा में रामनवमी मेला में एक समुदाय के लोगों ने पथराव की घटना के बाद आग लगा दी है।मेला स्थल पर दस मोटरसाइकिल, तीन ठेला, एक टेंपो, चार साइकिल और मेला में लगी कई दुकानों में आग लगा दी गई है। दुकानें धू-धूकर जल रही है। इस घटना में लाखों रुपये की क्षति हुई है।

प्रतिशोध की कार्रवाई में दूसरे पक्ष के लोगों ने भोक्ता बगीचा के समीप दो अलग-अलग घरों में आग लगा दी है।उपद्रव की सूचना मिलने के बाद डीसी-एसपी, डीडीसी, एसडीओ, डीएसपी के साथ-साथ लोहरदगा जिला और पुलिस प्रशासन के आला अधिकारी घटना स्थल पर पहुंच गए हैं। भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है।इस घटना में तीन लोगों को गंभीर चोटें भी आई है। जिनका इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है। हिरही, कुजरा, भोक्ता बगीचा आदि गांवों में स्थिति तनावपूर्ण बना हुआ है।

हालांकि लोहरदगा शहरी क्षेत्र में अब तक स्थिति सामान्य बनी हुई है। पुलिस प्रशासन भड़की हिंसा को रोकने की प्रयास में जुटी हुई है। घटना के बाद पुलिस ने पूर इलाके को घेर लिया है। पुलिस दंगाइयों से निपटने की लगातार कोशिश कर रही है। पुलिस ने लोगों को सड़क पर से खदेड़ दिया है। लेकिन इलाके में तनाव बना हुआ है। चहुंओर आग धधक रही है। पुलिस इस आग को बुझाने की कवायद में जुटी हुई है।उधर, सांप्रदायिक हिंसा में जिन लोगों की बाइक, दुकानें और घर उपद्रवियों ने आग के हवाले कर दिया है, उनकी हालत बेहद खराब है। पीड़ित अपना सबकुछ गंवा देने के बाद बिलख बिलख कर रो रहे हैं। उपद्रवियों को कोस रहे हैं। उन्हें समझ नहीं आ रहा कि क्या करें। पुलिस के मौजूद रहते इस घटना से हर अमनपसंद लोग नाराज नजर आ रहे हैं।

Related Articles

Back to top button