Hamas-Israel conflict-हमास के खिलाफ एकजुट हुए अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी समेत कई देश, कहा- ‘हम इजराइल के साथ’

इटली के प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने एक संयुक्त बयान में कहा है कि, हम सभी इजरायल के साथ हैं।

Hamas-Israel conflict-हमास के घातक हमले के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रोन, जर्मन चांसलर स्कोल्ज़, इटली के प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने एक संयुक्त बयान में कहा है कि, हम सभी इजरायल के साथ हैं। फिलिस्तीनी आतंकवादी संगठन हमास और इजराइल के बीच संघर्ष चरम पर है। इन हमलों में अब तक करीब 1600 लोगों की जान जा चुकी है. हमास के हमलों के बाद अब दुनिया के कई देश इजराइल के समर्थन में उतर आए हैं. अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, ब्रिटेन, भारत समेत कई देश इजराइल के समर्थन में खुलकर सामने आ गए हैं. इस बीच कई देशों ने संयुक्त बयान जारी कर हमास के हमलों की कड़ी निंदा की है.व्हाइट हाउस ने कहा है, 'आज हम' फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, जर्मन चांसलर स्कोल्ज़, इतालवी प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी, ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक के साथ बैठक कर रहे हैं। ) और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने इज़राइल के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया।
संयुक्त बयान में हमास ने की निंदा
इजराइल के समर्थन में उतरे देशों ने एक संयुक्त बयान में हमास और उसके आतंकवाद के 'भयानक कृत्यों' की निंदा की. उन्होंने कहा कि, हम यह स्पष्ट करते हैं कि हमास की आतंकवादी कार्रवाइयों का कोई औचित्य नहीं है। इसकी कोई वैधता नहीं है. इसकी सर्वत्र निंदा होनी चाहिए.

आतंकवाद को उचित नहीं ठहराया जा सकता
व्हाइट हाउस के बयान में कहा गया, 'आतंकवाद को कभी भी उचित नहीं ठहराया जा सकता. हाल के दिनों में दुनिया ने देखा है कि हमास ने कैसे आतंक फैलाया. हमास के सदस्यों ने परिवारों को उनके घरों में मार डाला। एक संगीत समारोह का आनंद ले रहे 200 से अधिक युवाओं को मार डाला। इतना ही नहीं बुजुर्ग महिलाओं, बच्चों और पूरे परिवार को अगवा कर बंधक बना लिया गया.
दुनिया भर में आंदोलन
इजरायल पर आतंकी संगठन हमास के हमले से दुनिया भर में हड़कंप मच गया है. हमास के हमले को लेकर जहां पश्चिमी देशों ने इजराइल का समर्थन किया है, वहीं पश्चिमी एशिया के इस्लामिक देश फिलिस्तीन के समर्थन में एक साथ खड़े हैं. इस बीच इजराइल में हुए इन दर्दनाक हमलों में अब तक करीब 900 लोगों की जान जा चुकी है. वहीं, यह बात सामने आई है कि गाजा पट्टी पर इजरायल के जवाबी हमले में 690 लोगों की जान चली गई. इस स्थिति के बीच हमास ने धमकी दी है कि अगर गाजा पट्टी पर हमले नहीं रुके तो वह इजरायली बंधकों को मार डालेगा.

पश्चिमी गाजा में 2 पत्रकारों की हत्या
वहीं, रूस ने गाजा और इजराइल में हो रही हिंसा की निंदा की है. यह कहते हुए कि, इस पर अमेरिका की प्रतिक्रिया विनाशकारी है। वहीं, अल जज़ीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा एन्क्लेव के पश्चिमी हिस्सों में एक आवासीय इमारत पर इजरायली हवाई हमले में दो पत्रकारों सहित 5 लोग मारे गए। तुर्की अनादोलु एजेंसी ने दोनों पत्रकारों की पहचान सईद अल-तवील और मोहम्मद सोभ के रूप में की है।

Related Articles

Back to top button