आर्यकुल ग्रुप ऑफ कॉलेज में  ओरिएंटेशन प्रोग्राम नवागम2023 का आयोजन किया

आर्यकुल ग्रुप ऑफ कॉलेज के शिक्षा विभाग ने बी.एड (बैचलर ऑफ एजुकेशन) और डी.एल.एड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) छात्रों के लिए 11वें ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया। यह एक महत्वपूर्ण अवसर है जो शिक्षा के क्षेत्र में उनकी शैक्षणिक यात्रा की शुरुआत का प्रतीक है। इस दिन, उत्साह और प्रत्याशा हवा में भर जाती है क्योंकि महत्वाकांक्षी शिक्षक एक ऐसे रास्ते पर चलने के लिए इकट्ठा होते हैं जो उनके करियर को आकार देगा और आने वाली पीढ़ियों के जीवन को प्रभावित करेगा।


कार्यक्रम की शुरुआत एजीसी के प्रबंध निदेशक, डॉ. सशक्त सिंह, उप शिक्षा निदेशक, डॉ. अंकिता अग्रवाल और शिक्षा प्रमुख, प्रणव पांडे, बी.फार्म प्रमुख, बी.के. सिंह और द्वारा दीप प्रज्ज्वलन और सरस्वती वंदना के साथ हुई।
कार्यक्रम पर प्रकाश डालते हुए, प्रबंध निदेशक, डॉ. सशक्त सिंह ने नवागंतुकों का हार्दिक स्वागत किया और कहा कि बी.एड और डी.एल.एड छात्रों के लिए, ओरिएंटेशन दिवस केवल शैक्षणिक जानकारी प्राप्त करने के बारे में नहीं है, बल्कि एक भावना को बढ़ावा देने के बारे में भी है।

 यह सभी छात्रों के साथ सौहार्द बनाने, विचारों का आदान-प्रदान करने और प्रभावी शिक्षक बनने के सामान्य लक्ष्य को साझा करने का समय है। फिर उन्होंने उन्हें पाठ्यक्रम की संरचना, विभाग की कार्यप्रणाली, लेखा कार्यालय, पुस्तकालय, कंप्यूटर लैब और कॉलेज छात्रावास के नियमों और विनियमों और स्वच्छता महत्व से परिचित कराया। यह एक जानकारीपूर्ण सत्र था जिसमें पाठ्यक्रम, शिक्षण पद्धतियों और व्यापक शैक्षिक परिदृश्य में अंतर्दृष्टि प्रदान की गई। उन्होंने छात्रों को कड़ी मेहनत और अनुशासित जीवन के लिए प्रेरित किया जो उनके सर्वश्रेष्ठ करियर के निर्माण में चुनौतियों का सामना करने के लिए आवश्यक है।

also read-https://eksandesh.org/news_id/34422
शिक्षा संकाय, डॉ. गौरव मिश्रा ने बी.एड और डी.एल. के पाठ्यक्रम पैटर्न और विस्तृत जानकारी साझा की। विद्यार्थियों को एड. उन्होंने उनसे कहा कि अवलोकन और प्रतिबिंब बीएड शिक्षण कार्यक्रम के दो सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण अवधि है और आप छात्र शिक्षक हैं। आपको नए व्यवहार सीखने और अपनाने की जरूरत है। शिक्षा एक उद्देश्यपूर्ण प्रक्रिया है। आपको सीखना चाहिए अपने विद्यार्थियों में नेतृत्व क्षमता, विचार शक्ति, अनुशासित जीवनशैली विकसित करना। विभागाध्यक्ष प्रणव पांडे, व्याख्याता – राजेश मौर्य, स्वाति रानी और विनीता दीक्षित ने पाठ्यक्रम और इसके विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की।
शिक्षा विभाग के प्रमुख प्रणव पांडे ने शिक्षा, फार्मेसी, प्रबंधन और पत्रकारिता संकाय के शिक्षकों और प्रशासनिक कर्मचारियों का नए छात्रों से परिचय कराया। सभी ने उन्हें उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए आशीर्वाद दिया। एच आर एन. वर्मा, डॉ. राहुल शर्मा, डॉ. स्नेहा सिंह, डॉ. धीरज कुमार, डॉ. रेखा सिंह, दीप्ति सिंह, आकांक्षा सैनी और अन्य ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

Related Articles

Back to top button