Lucknow News -नवयुग में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस

Lucknow News -नवयुग कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय के संरक्षण में ‘शिक्षा शास्त्र विभाग’ एवं ‘राष्ट्रीय सेवा योजना’ इकाई एक एवं तीन के संयुक्त तत्वावधान में “अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस” मनाया गया। इस अवसर पर ऐश्वर्या सिंह, शिक्षा शास्त्र विभाग की प्रवक्ता एवं राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई एक की कार्यक्रम अधिकारी के द्वारा मातृभाषा के महत्व विषय पर छात्राओं को अवगत कराया गया। शिक्षा शास्त्र विभाग की श्रीमती सुनीता सिंह एवं श्रीमती नीलम यादव ने मातृभाषा के महत्व विषय पर निबंध प्रतियोगिता के आयोजन में सहभागिता प्रदान की। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई तीन की कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर श्वेता उपाध्याय इस अवसर पर उपस्थित थी। निबंध प्रतियोगिता का निर्णय हिंदी विभाग की विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मंजुला यादव द्वारा किया गया।

 

Lucknow News -also read-Shaitaan -अजय देवगन की फिल्म शैतान से आर माधवन का फस्र्ट लुक पोस्टर रिलीज, नीली आंखों में अभिनेता का दिखा भयानक अंदाज

महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने छात्राओं को मातृभाषा के महत्व से परिचित कराया और छात्राओं को अपने मातृभाषा से प्रेम करने हेतु प्रेरित किया। प्रोफेसर उपाध्याय ने बताया कि मातृभाषा में सीखना सरल एवं स्थाई होता है अतः शिक्षा का माध्यम मातृभाषा होना चाहिए।
प्रतियोगिता का परिणाम इस प्रकार है- प्रथम पुरस्कार- खुशी पाल, बीए द्वितीय सेमेस्टर
द्वितीय पुरस्कार- काजल अवस्थी, बीए षष्टम सेमेस्टर
तृतीय पुरस्कार- पूजा सिंह, बीए षष्टम सेमेस्टर
सांत्वना पुरस्कार- कल्याणी पांडेय, बीए षष्टम सेमेस्टर।

Related Articles

Back to top button