Aadhar UIDAI Online Update: 14 जून से पहले अपना नाम,पता और अन्य विवरण निःशुल्क करें अपडेट, क्यों हैं जरुरी ?

Aadhar UIDAI Online Update:भारत के सभी निवासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है! UIDAI ने ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट की समय सीमा 14 जून, 2024 तक बढ़ाने का फैसला किया है। इसलिए यदि आप उन निवासियों में से एक हैं जो अपने आधार कार्ड पर विवरण अपडेट करना चाहते हैं, तो आपके पास इसे बिल्कुल मुफ्त करने के लिए लगभग छह सप्ताह का समय है वो भी निःशुल्क। यहां वे सभी विवरण दिए गए हैं जिन्हें आपको अपने आधार दस्तावेज़ को निःशुल्क अपडेट करने से पहले जानना आवश्यक है।

आधार डेटा शेयरिंग पर चेतावनी
याद रखें, आपका आधार, वह 12 अंकों का अद्वितीय नंबर, सरकारी सेवाओं तक पहुंचने और सुरक्षित रूप से वित्तीय लेनदेन करने की कुंजी है। अपनी आधार जानकारी को अद्यतन रखकर, आप सिस्टम को चालू रखने में अपना योगदान दे रहे हैं। साथ ही, यह किसी भी दोहरेपन को रोकने में मदद करता है और उनके ट्रैक में धोखाधड़ी वाली गतिविधियों को रोकता है।

आधार कैसे अपडेट करें
यदि आवश्यक हो तो सभी आधार कार्ड धारक 14 जून तक अपने आधार कार्ड में बदलाव कर सकते हैं। अपने आधार विवरण को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए, आप यूआईडीएआई की वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/portal पर जा सकते हैं। आपको अपना आधार नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी। UIDAI द्वारा जारी आधिकारिक दस्तावेज में, पहले कहा गया था, “अधिक निवासियों को आधार में अपने दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, 14 सितंबर तक MyAadhaar पोर्टल के माध्यम से आधार में अपने दस्तावेजों को मुफ्त में अपडेट करने का प्रावधान प्रदान करने का निर्णय लिया गया था।” लेकिन हालिया अपडेट के अनुसार, इसे 14 जून, 2024 तक बढ़ा दिया गया है।

Aadhar UIDAI Online Update: also read-Bhopal- कोहेफिजा इलाके के मैरिज गार्डन के स्वीमिंग पूल में भाई-बहन डूबे, एक बच्चे की मौत

आधार अपडेट क्यों आवश्यक है?
Unique Identification Authority of India (UIDAI) सभी निवासियों से अपने आधार कार्ड अपडेट करने का अनुरोध कर रहा है, खासकर यदि आधार कार्ड 10 साल पहले जारी किए गए थे और उसके बाद अपडेट नहीं किए गए हैं। यूआईडीएआई अपडेट यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आधार कार्ड पर जनसांख्यिकीय विवरण सटीक और अद्यतित हैं। इसके अलावा, सटीक जनसांख्यिकीय विवरण सेवा वितरण को बेहतर बनाने और प्रमाणीकरण की सफलता दर को बढ़ाने में मदद करते हैं।

Related Articles

Back to top button