NEET Exam Paper Leak: NEET UG 2024 का पेपर हुआ लीक? NTA का क्या है कहना-

NEET Exam Paper Leak: National testing Agency (NTA) ने आज देश भर के 557 शहरों और विदेश के 14 शहरों में कई परीक्षा केंद्रों में National Eligibility cum Entrance Test Undergraduate (NEET UG) 2024 परीक्षा आयोजित की। हालाँकि, कई सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि प्रश्न पत्र लीक हो गया है। इसके अलावा, राजस्थान के एक केंद्र – Girls Higher Secondary Adarsh Vidya Mandir , मानटाउन, सवाई माधोपुर – में हिंदी माध्यम के छात्रों का दावा है कि उन्हें अंग्रेजी माध्यम के प्रश्न पत्र दिए गए थे। एनटीए ने जहां गलत प्रश्नपत्र की गलती की बात मानी है, वहीं एजेंसी ने पेपर लीक की खबरों का खंडन किया है।

“जहां दावा किया जा रहा है कि पेपर लीक की घटनाएं पूरी तरह से झूठी हैं और यह सिर्फ खबर को सनसनीखेज बनाने के लिए किया जा रहा है। गर्ल्स हायर सेकेंडरी आदर्श विद्या मंदिर, मानटाउन, सवाई माधोपुर में एक अलग घटना में, हिंदी माध्यम के छात्रों को गलती से अंग्रेजी माध्यम का प्रश्न पत्र दे दिया गया और जब तक पर्यवेक्षक गलती को सुधार रहे थे, छात्र जबरदस्ती परीक्षा हॉल से बाहर चले गए।

नियमों के मुताबिक छात्रों को परीक्षा के बाद केवल प्रश्न पत्र के साथ हॉल से बाहर जाने की अनुमति है, लेकिन कुछ छात्र जबरदस्ती बाहर चले गए। इसके चलते प्रश्न पत्र शाम करीब चार बजे इंटरनेट पर प्रसारित हो गया, लेकिन तब तक देशभर के अन्य सभी केंद्रों पर परीक्षा शुरू हो चुकी थी। इसलिए, एनईईटी यूजी प्रश्न पत्र का कोई ‘लीक’ नहीं हुआ है,” एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया।NEET UG 2024 का आयोजन 5 मई को दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक किया गया था। मेडिकल प्रवेश परीक्षा देश भर के 557 शहरों और विदेश के 14 शहरों में कई परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

NEET Exam Paper Leak: also read- TMKOC Actor: ‘हम सब बहुत परेशान हैं’, TMKOC के अभिनेता गुरुचरण सिंह के पिता हुए दुखी-

इस साल, NEET UG के लिए रिकॉर्ड 23 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया, जिनमें से 10 लाख से अधिक पुरुष छात्र, 13 लाख से अधिक लड़कियां और 24 छात्र ‘तीसरे लिंग’ श्रेणी के तहत पंजीकृत थे। क्षेत्र-वार, उत्तर प्रदेश ने 3,39,125 पंजीकरणों के साथ सबसे अधिक उम्मीदवारों को पंजीकृत किया था, इसके बाद महाराष्ट्र में 279904 थे। राजस्थान में 1,96,139 थे। दक्षिणी राज्यों तमिलनाडु में 155216 आवेदक पंजीकृत हुए जबकि कर्नाटक में 154210 आवेदक पंजीकृत हुए।

Related Articles

Back to top button