Stocks News: यूनियन बैंक, एचसीएल टेक, इंडिगो, एसबीआई, विप्रो, टीवीएस सप्लाई चेन

Stocks News: उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) आधारित मुद्रास्फीति और यूएस फेड का आज रात का फैसला बुधवार को भारतीय शेयर बाजारों के लिए प्रमुख घटनाएं होंगी। सुबह 7:40 बजे गिफ्ट निफ्टी 3 अंक नीचे 23,307 पर बोला गया। वैश्विक स्तर पर, एशियाई बाजार ज्यादातर निचले स्तर पर रहे, हैंग सेंग में 1.5 प्रतिशत, निक्केई में 0.7 प्रतिशत और एएसएक्स200 में 0.5 प्रतिशत की गिरावट आई। वहीं, कोस्पी में 0.4 फीसदी की तेजी रही। चीन की मई में मुद्रास्फीति की दर 0.3 प्रतिशत पर आ गई, रॉयटर्स द्वारा कराए गए सर्वेक्षण में अर्थशास्त्रियों की 0.4 प्रतिशत की उम्मीद कम थी। यह आंकड़ा अप्रैल से अपरिवर्तित था।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया: राज्य के स्वामित्व वाले बैंक के बोर्ड ने अपने व्यवसाय के विकास के लिए 10,000 करोड़ रुपये जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसमें शेयर बिक्री से 6,000 करोड़ रुपये जुटाना शामिल होगा। बोर्ड ने सार्वजनिक निर्गम, आगे सार्वजनिक पेशकश, राइट्स इश्यू या क्यूआईपी के माध्यम से किश्तों में 6,000 करोड़ रुपये तक की इक्विटी पूंजी जुटाने को भी मंजूरी दे दी।

एचसीएल टेक्नोलॉजीज: आईटी कंपनी ने जर्मनी के सबसे बड़े सहकारी प्राथमिक बैंक डॉयचे एपोथेकर- अंड अर्ज़टेबैंक ईजी (एपोबैंक) के साथ अपनी साझेदारी का विस्तार किया है। नए अनुबंध का मूल्य लगभग 278 मिलियन अमेरिकी डॉलर है और इसकी अवधि 7.5 वर्ष है।

इंटरग्लोब एविएशन: इंडिगो के सह-संस्थापक राहुल भाटिया ने ब्लॉक ट्रेड में इंडिगो की मूल कंपनी इंटरग्लोब एविएशन में 2 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची है। इस लेनदेन में इंटरग्लोब एविएशन के 7.72 मिलियन शेयरों की बिक्री शामिल थी, जो इंडिगो की कुल शेयर पूंजी का लगभग 2 प्रतिशत है। ब्लॉक व्यापार भाटिया की इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड की ओर से किया गया था और यह सौदा 3,360 करोड़ रुपये से अधिक का होने का अनुमान है।

भारतीय स्टेट बैंक: ऋण देने वाली संस्था के बोर्ड ने वित्त वर्ष 2015 में ऋण के माध्यम से 3 अरब डॉलर जुटाने की योजना को मंजूरी दे दी है। धनराशि सार्वजनिक पेशकश या अमेरिकी डॉलर या किसी अन्य प्रमुख विदेशी मुद्रा में वरिष्ठ असुरक्षित नोटों के निजी प्लेसमेंट के माध्यम से एक या अधिक किश्तों में जुटाई जाएगी।

विप्रो: कंपनी ने अपना लैब45 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। यह प्लेटफ़ॉर्म कंपनियों को दक्षता बढ़ाने, व्यावसायिक कार्यों को बदलने और उद्योग-विशिष्ट समाधानों को सक्षम करने में मदद करने के लिए जेनरेटिव एआई (जेनएआई), मशीन लर्निंग (एमएल), और गहन शिक्षण तकनीकों का उपयोग करता है। विप्रो की इनोवेशन लैब, लैब45, विप्रो के सभी कर्मचारियों और ग्राहकों के लिए एआई प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराती है।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विस: प्रमुख आईटी कंपनी ने विजडमनेक्स्ट नाम से एक नया जेन एआई प्लेटफॉर्म पेश किया है। यह प्लेटफ़ॉर्म कई जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल को एक ही इंटरफ़ेस में जोड़ता है, जो विक्रेता, आंतरिक और ओपन-सोर्स एलएलएम मॉडल में वास्तविक समय के प्रयोग की अनुमति देता है।

Stocks News: also read-Ramayan Film Shooting: शूटिंग में Ranbir Kapoor के लुक ने खीचा सबका ध्यान, सामने आई राम और कौशल्या की तस्वीर

टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्यूशंस: कंपनी ने डेमलर ट्रक साउथ ईस्ट एशिया पीटीई के साथ पांच साल का अनुबंध किया है। सिंगापुर में एकीकृत आपूर्ति श्रृंखला समाधान (आईएससीएस) सेवाओं के लिए लिमिटेड। समझौते के हिस्से के रूप में, टीवीएस एससीएस स्पेयर पार्ट्स और संबंधित वस्तुओं को वितरित करने, आपूर्ति श्रृंखला संचालन को सुव्यवस्थित करने, सालाना 8,000 एसकेयू और 65,000 ऑर्डर लाइनों का प्रबंधन करने और कई तरीकों से सुचारू परिवहन सुनिश्चित करने के लिए एक लॉजिस्टिक्स समाधान विकसित करेगा।

 

 

Related Articles

Back to top button