Hajaribagh: NEET Paper Leak मामले की जांच करने हजारीबाग के ओएसिस स्कूल पहुंची CBI

Hajaribagh: NEET Paper Leak मामले की जांच करने बुधवार को CBI की टीम हजारीबाग के ओएसिस स्कूल पहुंची। CBI की टीम स्कूल में हर पहलू की जांच-पड़ताल कर रही है। नीट पेपर लीक मामले में इस स्कूल का नाम सामने आया है।

पटना के जिस रामकृष्णा नगर स्थित एक निजी स्कूल से बरामद हुआ NEET UG 2024 का अधजला जब्त प्रश्न पत्र मिला था उसका सीरियल कोड हजारीबाग (झारखंड) के मंडई रोड स्थित ओएसिस स्कूल परीक्षा केंद्र से लीक हुआ था। बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) के सत्यापन में प्रथम दृष्टया इस परीक्षा केंद्र से प्रश्न पत्र की पैकिंग के संदिग्ध पॉलीबैग संबंधित अभ्यर्थी से बरामद मूल प्रश्न पत्र की पैकिंग और संबंधित पैकिंग ट्रंक में इन सभी के साथ छेड़छाड़ होना पाया गया है।

प्रश्न पत्र की सॉल्वड पीडीएफ कॉपी संजीव कुमार उर्फ लूटन मुखिया ने भेजा था

EOU की जांच में खुलासा हुआ है कि प्रश्न पत्र की सॉल्वड PDF कॉपी संजीव कुमार उर्फ लूटन मुखिया के माध्यम से गिरफ्तार अभियुक्त बालदेव कुमार उर्फ चिंटू के मोबाइल पर परीक्षा तिथि 5  मई की सुबह पहुंची थी, जिसके बाद उसे अभ्यर्थियों को रटवाया गया। अधजले प्रश्न के सीरियल कोड से संबंधित जानकारी 20 जुलाई को NTA से मिलने के बाद स्पष्ट हुआ कि यह सीरियल कोड हजारीबाग के मंडई रोड के कल्लू चौक स्थित ओएसिस स्कूल का है। इसके बाद EOU की टीम ने हजारीबाग जाकर इसका सत्यापन किया। सत्यापन में पैकिंग ट्रंक में प्रथम दृष्टया छेड़छाड़ होना पाया गया है।

हजारीबाग ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल सह एनटीए सिटी कोऑर्डिनेटर डॉ. एहसान उल हक ने पिछले दिनों बताया था कि एनटीए के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए उन्होंने पांच मई को नीट यूजी परीक्षा आयोजित की थी। पेपर लीक मामले की जांच बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) की टीम कर रही है। हजारीबाग पहुंचकर टीम ने जानकारी जुटाई। इसमें उन्होंने पूरा सहयोग किया।

EOU की जांच के दौरान कूरियर स्टाफ ने बताया कि प्रश्नपत्रों के बॉक्स तीन मई को ब्लू डार्ट कूरियर सर्विस द्वारा एसबीआई बैंक (हजारीबाग) में पहुंचाए गए थे। प्रश्नपत्रों के बॉक्स रांची से हजारीबाग कार से लाए गए थे और उन बॉक्सों को ई-रिक्शा से बैंक भेजा गया था।

Hajaribagh: also read- Akhilesh Yadav Requests: आशा है निष्कासन नहीं होगा- अखिलेश यादव

डॉ एहसान उल हक ने कहा था कि पांच मई को हजारीबाग में पांच केंद्रों पर नीट यूजी परीक्षा आयोजित की गई थी। पांच मई को आयोजित नीट प्रश्नपत्र की एक बुकलेट बिहार के पटना में आधी जली हुई मिली थी।इसकी जांच करने ईओयू की टीम 21 जून को हजारीबाग आयी थी। ईओयू जांच टीम के साथ वे नीट पेपर के कस्टोडियन एसबीआई बैंक भी गये थे। पांच मई को सुबह 7:30 बजे के बाद प्रश्नों के बॉक्स मिलने के बाद उन्होंने पूरी जिम्मेदारी के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया।

Related Articles

Back to top button