UK Election Results: लेबर पार्टी को 400 पार, सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी पर भारी जीत

UK Election Results: कंजर्वेटिव पार्टी के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने शुक्रवार को 2024 के आम चुनाव में हार स्वीकार कर ली। जीत प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार कीर स्टारमर के नेतृत्व वाली लेबर पार्टी के हाथों में गई, जिन्होंने चुनाव में हार के बाद मौजूदा प्रधानमंत्री से बधाई स्वीकार की। लेबर पार्टी की जीत गुरुवार को हुए संसदीय चुनाव में भारी जीत के साथ तय हुई, जिसमें नवीनतम गणना के अनुसार 410 सीटें हासिल कीं – जो सरकार बनाने के लिए आवश्यक 326 सीटों के बहुमत के आंकड़े को पार कर गई।

देश भर में कई मतगणना केंद्रों पर चुनावी कर्मचारियों ने सावधानीपूर्वक लाखों मतपत्रों की गणना की, जबकि कंजर्वेटिव पार्टी को एक बड़ी हार का सामना करना पड़ा, जिसने उनके रैंकों को अव्यवस्थित कर दिया है। इस परिणाम से पार्टी के भीतर नेतृत्व की होड़ शुरू होने की उम्मीद है, जो अब निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को सफल बनाएगी।

आधिकारिक तौर पर घोषित सीटों का ब्यौरा इस प्रकार है-

कंजर्वेटिव पार्टी: 117 सीटें

लेबर पार्टी: 410 सीटें

स्कॉटिश नेशनलिस्ट पार्टी (एसएनपी): 8 सीटें

लिबरल डेमोक्रेट्स: 70 सीटें

एसएफ: 7 सीटें

अन्य: 26 सीटें

एग्जिट पोल अनुमानों से 650 सीटों वाले हाउस ऑफ कॉमन्स की संरचना में एक बड़ा बदलाव होने का संकेत मिलता है, जिसमें कंजर्वेटिव पार्टी को 131 सीटें मिलने का अनुमान है – जो दो शताब्दियों में उनका सबसे खराब चुनावी प्रदर्शन है। इस बीच, लेबर पार्टी 410 सीटों पर कब्जा करने जा रही है, जबकि लिबरल डेमोक्रेट्स, एसएनपी, रिफॉर्म यूके, प्लेड सिमरू और ग्रीन्स जैसी अन्य पार्टियों को भी उल्लेखनीय लाभ मिलने की संभावना है।

UK Election Results: also read- Narendra Modi interact with Olympian: PM Modi ने ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों से की बातचीत, कहा- सीखने वालों के लिए अवसरों की नहीं कमी

इस आम चुनाव में अपने शुरुआती निर्वाचन क्षेत्र को खोने के बाद कंजर्वेटिव पार्टी को शुरुआती झटका लगा। स्विंडन साउथ में पूर्व न्याय मंत्री रॉबर्ट बकलैंड की हार ने रात के आश्चर्य को और बढ़ा दिया, क्योंकि 2019 में पिछले चुनाव की तुलना में उनके वोट शेयर में 25 प्रतिशत की गिरावट आई। लेबर की हेइडी अलेक्जेंडर इस प्रतियोगिता में विजयी हुईं, जो 2018 में लंदन के मेयर के कार्यालय में शामिल होने के लिए अपने इस्तीफे के बाद संसद में उनकी वापसी का संकेत है।

Related Articles

Back to top button