Pakistan-गुरुग्राम की तरह पाकिस्तान में भी निकाली जाएगी जगन्नाथ यात्रा: सर्वभौमा प्रभु

Like Gurugram, Jagannath Yatra is also held in Pakistan

Pakistan-इस्कॉन (अंतराष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत संघ) पूरे भारत देश ही नहीं पूरी दुनिया में धर्म का प्रचार-प्रसार कर रहा है। भगवान प्रभुपाद की ओर से दुनिया में भारत को जगत गुरू बनाने की दिशा में काम शुरू कर दिया गया। अमेरिका में जाकर उन्होंने धर्म का प्रचार किया तो वहां का युवा नशे छोड़ भगवान जगन्नाथ की भक्ति में लीन हो गए। यह बात प्रसिद्ध श्रीमद् भागवत कथा वाचक एच.जी. सर्वभौमा प्रभु ने कही।

यहां सेक्टर-45 स्थित इस्कॉन मंदिर में वे कथा करने पहुंचे हैं। गुरुग्राम में 7 जुलाई को जगन्नाथ यात्रा के आयोजन को लेकर पत्रकार वार्ता में उन्होंने इस्कॉन मंदिर सेक्टर-45 के अध्यक्ष अच्युत हरि दास के साथ मंच सांझा किया। एच.जी. सर्वभौमा प्रभु ने कहा कि पाकिस्तान के कराची शहर में 4 एकड़ में फैले स्वामी नारायण मंदिर के पास से गुरुग्राम की तरह से 7 जुलाई को भगवान जगन्नाथ यात्रा निकाली जाएगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में पाकिस्तान में 14 मंदिर हैं। अगले साल तक वहां भव्य राधा-कृष्ण मंदिर भी लोकार्पित होने जा रहा है।
read also-New Delhi-प्रधानमंत्री मोदी की टीम इंडिया से बातचीत हर्ष के आंसू बताते हैं कि पराजय के पल कितने कठिन रहे होंगे
उन्होंने कहा कि वर्ष 1971 में प्रभुपाद भारत आए और यहां भगवान जगन्नाथ के नाम को जन-जन तक पहुंचाना शुरू किया। उनके द्वारा रखी गई नींव के बाद आज देशभर में 560 से अधिक मंदिर हैं। उन्होंने तीन विषयों को आगे बढ़ाते हुए इस्कॉन से जुड़े हर अनुयायी को यही संदेश दिया कि नाम का संकीर्तन होता रहना चाहिए। साहित्य पुस्तकों का वितरण होते रहना चाहिए और मंदिरों के 10 किलोमीटर के दायरे में कोई भूखा नहीं सोना चाहिए। आज इन तीनों विषयों का पूरा पालन किया जा रहा है। एच.जी. सर्वभौमा ने इस बात पर दुख जाहिर किया कि जो गंगा मां 5000 साल तक पतित-पावन थी, आज उसे पर्यटक केंद्र हो गई है। साथ ही कहा कि भगवान जगन्नाथ 10000 साल तक पतित पावन हैं।

इस्कॉन मंदिर सेक्टर-45 के अध्यक्ष अच्युत हरि दास ने बताया कि आगामी 7 जुलाई को भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा की भव्य रथ यात्रा निकाली जाएगी। कई तरह के धार्मिक, सामाजिक व भक्तिमय कार्यक्रम रथ यात्रा में होंगे। इस यात्रा में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, अखिल भारतीय आतंकवाद विरोधी मोर्चा के अध्यक्ष एमएस बिट्टा मुख्य अतिथि होंगे। यात्रा दोपहर 2 बजे एक विशाल केक के भोग के साथ शुरू होगी। यात्रा सेक्टर-45 से शुरू होकर सेक्टर-40 मार्केट, सेक्टर-31 मार्केट से होते हुए सेक्टर-15 कंपनी बाग ग्राउंड पहुंचेगी। यहां से यात्रा सदर बाजार, सिद्धेश्वर चौक, सोहना चौक होते हुए कंपनी बाग पहुंचेगी। यात्रा के दौरान भगवान को छप्पन भोग प्रसाद एक विशाल क्रेन की मदद से हवा में चढ़ाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button