West Bengal-ईवीएम में कैद हुई 34 उम्मीदवारों की किस्मत, शाम पांच बजे तक 62 फीसदी वोटिंग

Fate of 34 candidates captured in EVM, 62 percent voting till 5 pm

West Bengal-पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनावों में बुधवार शाम पांच बजे तक 62.71 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। शाम छह बजे तक वोटिंग हुई है और इसी के साथ चार विधानसभा क्षेत्र के 34 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई।
चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि रायगंज में सबसे अधिक 67.12 प्रतिशत, रानाघाट दक्षिण में 65.37 प्रतिशत, बागदा में 65.15 प्रतिशत और मानिकतला में 51.39 प्रतिशत मतदान हुआ।
चुनाव आयोग के अधिकारियों के अनुसार, मतदान प्रतिशत और बढ़ सकता है क्योंकि कई मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें देखी गईं। हालांकि, बागदा और रानाघाट दक्षिण में हिंसा की कई घटनाएं सामने आईं। भाजपा ने तृणमूल के कार्यकर्ताओं पर अपने बूथ एजेंटों को मारने और अपने उम्मीदवारों को मतदान केंद्रों पर जाने से रोकने का आरोप लगाया।
रानाघाट दक्षिण के भाजपा उम्मीदवार मनोज कुमार विश्वास और बागदा के उम्मीदवार बिनय कुमार विश्वास ने दावा किया कि उन्हें कुछ बूथों पर जाने की अनुमति नहीं दी गई। बिनय कुमार ने कहा, “मुझे बूथों पर जाने से रोक दिया गया जब मुझे शिकायत मिली कि भाजपा कार्यकर्ताओं को तृणमूल के गुंडे पीट रहे हैं।”

read also-Radhika Merchant Haldi’s Outfit: राधिका मर्चेंट की हल्दी में फूलों से बना दुपट्टा कर देगा आपको मोहित, आप भी देखें जरुर
मनोज कुमार विश्वास ने आरोप लगाया कि तृणमूल ने कुछ क्षेत्रों में भाजपा के कैंप कार्यालयों में तोड़फोड़ की। मानिकतला के भाजपा उम्मीदवार कल्याण चौबे को भी विरोध का सामना करना पड़ा और तृणमूल कार्यकर्ताओं ने उन्हें बूथ में प्रवेश करने से रोका। बाद में, सुरक्षा कर्मियों ने भीड़ को तितर-बितर कर दिया।
तृणमूल ने इन आरोपों को “आधारहीन” करार दिया और भाजपा ने इन घटनाओं के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई। राणाघाट दक्षिण में तो फायरिंग का आरोप भी तृणमूल कार्यकर्ताओं पर लगा। कई जगहों पर बूथ कैपचरिंग और रिगिंग की शिकायतें भाजपा ने चुनाव आयोग से की। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय पर भी तृणमूल को फायदा पहुंचाने का आरोप लगाए गए। इसके बाद केंद्रीय चुनाव आयोग ने राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय से हिंसा की घटनाओं पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।
सुबह सात बजे शुरू हुआ मतदान शाम छह बजे तक चला। चारों विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 10 लाख मतदाता हैं। मानिकतला (कोलकाता), रानाघाट दक्षिण और बागदा (उत्तर 24 परगना) दक्षिण बंगाल में स्थित हैं, जबकि रायगंज उत्तर बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले में है।
2021 के विधानसभा चुनावों में भाजपा ने रानाघाट दक्षिण और बागदा सीटें जीती थीं। रायगंज सीट भी भाजपा के कब्जे में थी। मानिकतला सीट तृणमूल ने जीती थी, लेकिन पूर्व राज्य मंत्री साधन पांडे के फरवरी 2022 में निधन के बाद यह सीट खाली हो गई। भाजपा के उम्मीदवारों के इस्तीफे और लोकसभा चुनाव लड़ने की वजह से इन सीटों पर उपचुनाव जरूरी हो गया था। चुनाव आयोग ने चारों सीटों पर फैले 1,097 मतदान केंद्रों की सुरक्षा के लिए लगभग 70 कंपनियों की सुरक्षा बल तैनात की हैं। वोटों की गिनती 13 जुलाई को होगी।
समाप्त

Related Articles

Back to top button