Gautam Gambhir Watch: BCCI ने छह मैचों की सफेद गेंद की श्रृंखला के लिए टीमों की घोषणा की, गंभीर की देखरेख अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों पर रखी जाएगी नजर

Gautam Gambhir Watch: गुरुवार को श्रीलंका में Board of Control for Cricket in India (BCCI) ने छह मैचों की सफेद गेंद की श्रृंखला के लिए टीमों की घोषणा की, हालांकि इस दौरान घरेलू प्रतियोगिताओं में खिलाड़ियों की भागीदारी को लेकर भी BCCI ने अपना रूख स्पष्ट किया।   BCCI की विज्ञप्ति में कहा गया है, “BCCI आगामी घरेलू क्रिकेट सत्र, 2024-25 में खिलाड़ियों की उपलब्धता और भागीदारी की निगरानी करना जारी रखेगा।” BCCI का यह संदेश यह सुझाव देता है कि अगले सत्र से, अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी घरेलू मैचों में प्रतिस्पर्धा करते हुए दिखाई दे सकते हैं।

हालांकि BCCI द्वारा अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को घरेलू क्रिकेट को गंभीरता से लेने के लिए प्रेरित करना कोई नई बात नहीं है – जैसा कि पिछले सीजन में श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को रणजी मैच न खेलने के लिए दी गई सजा में देखा गया था, लेकिन गौतम गंभीर को मुख्य कोच बनाए जाने के बाद से यह दृष्टिकोण और भी बढ़ गया है।

BCCI चयनकर्ताओं के साथ मिलकर पूरे घरेलू मैचों और जब कोई अंतरराष्ट्रीय असाइनमेंट नहीं होता है, के दौरान खिलाड़ियों की गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखेगा। नया घरेलू सत्र 5 सितंबर को चार टीमों की दलीप ट्रॉफी प्रतियोगिता के साथ शुरू होगा, और कुछ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों, अगर सभी ए लिस्टर्स नहीं, की भागीदारी से इनकार नहीं किया जा सकता है।

नए मुख्य कोच ने हाल ही में टिप्पणी की थी, “मैं एक बात पर बहुत दृढ़ता से विश्वास करता हूँ, कि अगर आप अच्छे हैं, तो आपको तीनों प्रारूपों में खेलना चाहिए। मैं कभी भी चोट प्रबंधन में विश्वास नहीं करता, आप चोटिल होते हैं, तो आप ठीक हो जाते हैं। यह बहुत आसान है।”

भारतीय टीम के नए प्रभारी ने स्टार स्पोर्ट्स से बात-चीत के दौरान कहा था,”चोटें एक खिलाड़ी के जीवन का हिस्सा हैं। और अगर आप तीनों प्रारूपों में खेल रहे हैं, तो आप चोटिल हो जाते हैं, आप वापस जाते हैं, ठीक हो जाते हैं, लेकिन आपको तीनों प्रारूपों में खेलना चाहिए। मैं लोगों की पहचान करने में बहुत विश्वास नहीं करता कि हम उन्हें टेस्ट मैचों या अन्य प्रारूपों के लिए रखेंगे। हम उनकी चोट और कार्यभार आदि का प्रबंधन करने जा रहे हैं। पेशेवर क्रिकेटरों के पास अपने देश के लिए खेलने के लिए बहुत कम समय होता है और आप जितना हो सके उतना खेलना चाहते हैं। और जब आप बहुत अच्छे फॉर्म में होते हैं, तो आगे बढ़ें और तीनों प्रारूपों में खेलें।”

गुरुवार को चयन समिति की बैठक में इस विषय पर चर्चा की गई, जिसमें गंभीर भी शामिल हुए। वास्तव में, यह संभावना है कि हार्दिक पंड्या ने अपनी T-20 कप्तानी इसलिए खो दी क्योंकि वह श्रीलंका श्रृंखला के वनडे चरण को छोड़ना चाहते थे। माना जाता है कि यह संदेश पंड्या को दे दिया गया है। समझा जाता है कि मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर और गंभीर दोनों ने पंड्या को सभी खेलों के लिए उपलब्ध रहने की आवश्यकता के बारे में समझाया। हालांकि, ऑलराउंडर के करीबी लोगों का सुझाव है कि उन्होंने व्यक्तिगत कारणों से वनडे से ब्रेक मांगा था (उन्होंने गुरुवार रात अपनी पत्नी से अलग होने की घोषणा की)।

रोहित शर्मा और विराट कोहली का श्रीलंका में वनडे खेलने का फैसला स्पष्ट रूप से गंभीर के सिद्धांत के अनुरूप है। कोच इस बात पर अड़े हैं कि सभी खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लें और रोहित और कोहली दोनों से बोर्ड के अधिकारियों ने बात की।

चैंपियंस ट्रॉफी से पहले केवल छह वनडे बचे हैं – अगले महीने श्रीलंका के खिलाफ तीन और अगले साल इंग्लैंड के खिलाफ तीन और – इन मैचों में भाग लेना वरिष्ठों के लिए महत्वपूर्ण माना गया। रोहित की उपलब्धता के संकेत कुछ दिनों से मिल रहे थे, लेकिन कोहली का खेलना हाल ही में हुआ है। इस बात पर आम सहमति थी कि दुनिया के शीर्ष तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम दिया जाना चाहिए।

Gautam Gambhir Watch: also read- Stock Market: मुनाफावसूली के कारण Sensex और Nifty में गिरावट, इंफोसिस के शेयरों में तेजी से उछाल

इस बीच, यह बात सामने आई है कि कोहली गंभीर के साथ काम करने में सहज हैं और उन्होंने बीसीसीआई के संबंधित अधिकारियों को इस बारे में स्पष्ट रूप से बता दिया है। आईपीएल खेलों के दौरान कैमरों द्वारा कैद किए गए तीखे टकराव के इतिहास के बावजूद, कोहली ने कहा है कि पिछले मुद्दों का ड्रेसिंग रूम में उनके पेशेवर संबंधों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बारबाडोस में विश्व कप फाइनल के बाद, कथित तौर पर इस मामले पर चर्चा हुई थी। कोहली, जो गंभीर की तरह दिल्ली से हैं, ने संबंधित पक्षों को आश्वासन दिया कि वह मानते हैं कि दोनों देश के हितों के लिए काम कर रहे हैं और पहले के मतभेदों को भूलकर आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं।

Related Articles

Back to top button