Nepal Plane Crash Incident: नेपाल के काठमांडू हवाई अड्डे पर विमान दुर्घटना में चार वर्षीय बच्चे सहित 18 लोगों की मौत, कैप्टन बच गया

Nepal Plane Crash Incident: नेपाल की सौर्य एयरलाइंस का एक छोटा यात्री विमान बुधवार को राजधानी काठमांडू से उड़ान भरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया और उसमें आग लग गई, जिससे उसमें सवार 18 लोगों की मौत हो गई और एक व्यक्ति, कैप्टन, बच गया। काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के प्रवक्ता तेज बहादुर पौड्याल ने कहा, “केवल कैप्टन को जीवित बचाया गया और उसका अस्पताल में इलाज चल रहा है।” अधिकारियों ने बताया कि 50 सीटों वाला यह विमान, जिसमें चालक दल के दो सदस्य और 17 तकनीशियन सवार थे, नियमित रखरखाव के लिए नेपाल के नए पोखरा हवाई अड्डे पर जा रहा था, जो विमान रखरखाव हैंगर से सुसज्जित है।

सौर्य ने बताया कि सीआरजे-200 विमान में सवार अठारह लोग नेपाली नागरिक थे, जिनमें एक इंजीनियर यमन का था। नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने एक बयान में कहा, “उड़ान भरने के कुछ ही समय बाद … विमान दाईं ओर मुड़ गया और रनवे के पूर्वी हिस्से में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।” इस दुर्घटना ने एक बार फिर इस गरीब, स्थल-रुद्ध हिमालयी राष्ट्र के खराब हवाई सुरक्षा रिकॉर्ड पर ध्यान केंद्रित किया है, जो भारत और चीन के बीच स्थित है और अपने सीमित सड़क नेटवर्क के कारण हवाई संपर्क पर बहुत अधिक निर्भर है।

Nepal Plane Crash Incident: also read- Share Market: Sensex और Nifty रिकवरी करते हुए आए नजर, शेयर बाजार ने लगातार दूसरे दिन कमजोरी के साथ की शुरुआत

वर्ष 2000 से अब तक नेपाल में विमान या हेलीकॉप्टर दुर्घटनाओं में लगभग 360 लोगों की मौत हो चुकी है। नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली ने दुर्घटनास्थल का दौरा किया और सोशल मीडिया पर पोस्ट करके लोगों से “धैर्य रखने” के लिए कहा, लेकिन उन्होंने इस बारे में विस्तार से कुछ नहीं बताया। सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि घटना की जांच के लिए एक पैनल गठित करने के लिए कैबिनेट की आपातकालीन बैठक बुलाई गई है।

Related Articles

Back to top button