New Delhi: दिल्ली में पुलिस ने 16 अगस्त तक ड्रोन और पैरा ग्लाइडिंग पर लगाई पाबंदी

New Delhi: द‍िल्‍ली पुल‍िस ने स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर सुरक्षा कारणों के चलते 2 से 16 अगस्‍त तक ड्रोन और पैरा ग्लाइडिंग आदि पर प्रत‍िबंध लगा दिया है।

दिल्ली पुलिस कमिश्‍नर संजय अरोड़ा की ओर से जारी आदेश के मुताब‍िक अगर कोई पैराग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग-ग्लाइडर, मानव रहित वायुयान (यूएवी), रिमोट चालित एयरक्राफ्ट, हॉट एयर बैलून, छोटे आकार के पावर्ड एयरक्राफ्ट या विमान से पैरा-जंपिंग आदि के जरिये आम लोगों, गण्यमान्य व्यक्तियों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा को खतरा पैदा करता है तो उसके ख‍िलाफ भारतीय न्‍याय संह‍िता की धारा 223 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

स्वतंत्रता दिवस पर आतंकी खतरे का खुफिया अलर्ट आने के बाद लालकिला व आसपास के इलाके में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। स्वतंत्रता दिवस समारोह की सुरक्षा को अभेद्य बनाने के लिए लालकिले की आतंरिक घेर की सुरक्षा की कमान स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) को दी जाएगी। इसके साथ ही एनएसजी कमांडो फोर्स और अर्धसैनिक बलों की टीम की भी तैनाती की जाएगी है।

सुरक्षा को अभेद्य बनाने की कवायद में लालकिला के अंदर व बाहर के पेड़ों की सांकेतिक कोडिंग कर ‘सुरक्षा खाका’ तैयार किया गया है। इन पेड़ों का कोड निर्धारित कर करीब 3200 सुरक्षा प्वाइंट बनाए गए हैं, जहां से स्पेशल कमांडो दस्ते संदिग्धों पर पैनी नजर रखेंगे। इसके अलावा हेलीकाप्टर पर अत्याधुनिक हथियारों से लैस कमांडो टीम आकाश मार्ग से सुरक्षा की कमान संभालेगी।

New Delhi: also read- Lucknow News: बाहर मत जाइये क्यों की आप लखनऊ में है, क्या यही है हमारे लखनऊ की तहज़ीब ? जरुर देखें ये दिल दहलाने वाला वीडियो

और क्या है सुरक्षा तैयारी

लालकिला व रूट सहित सुरक्षाकर्मियों की होगी तैनाती- 20,000इसमें अर्धसैनिक बलों के जवानों की संख्या होगी- 5,000लालकिला व आसपास तैनात विशेष कमांडो होंगे तैनात- 500आसपास की इमारतों की कितनी बालकनी पर सुरक्षाकर्मियों की होगी तैनाती- 605आसपास की इमारतों की कितनी खिड़कियों पर होगी सुरक्षाकर्मियों की तैनाती- 104

Related Articles

Back to top button