Uttarakhand News: प्रत्येक चयनित अभ्यर्थी को मिलेंगी 50-50 हजार की राशि

Uttarakhand News: राज्य सरकार की ओर से आर्म्ड फोर्स के विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्तीर्ण 129 छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग की विशेष आर्थिक सहायता योजना के तहत सरकार ने 64.50 लाख की प्रोत्साहन राशि स्वीकृत की है। योजना के अंतर्गत प्रत्येक चयनित अभ्यर्थी को आर्थिक सहयोग के तौर पर 50-50 हजार की राशि दी जाएगी।

मंगलवार को उच्च शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने बताया कि संघ लोक सेवा आयोग, राज्य लोक सेवा आयोग एवं आर्म्ड फोर्सेस की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले प्रदेश के युवाओं को प्रोत्साहित करने लिए सरकार ने उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत विशेष आर्थिक सहायता योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2024-25 की पहली छमाही में आर्म्ड फोर्सेस की विभिन्न परीक्षाओं में चयनित प्रदेश के 129 युवाओं को सरकार की ओर से सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए सरकार ने योजना के अंतर्गत 64.50 लाख की पुरस्कार राशि को स्वीकृति प्रदान कर दी है। शीघ्र ही शासन स्तर से इसका शासनादेश जारी कर दिया जाएगा।

मंत्री ने बताया कि आर्म्ड फोर्सेस की विभिन्न परीक्षाओं यथा एनडीए में प्रदेश के 27 युवाओं की चयन हुआ है। इसी प्रकार आईएनए में 14, आईएमए 27, ओटीए 31 तथा आईएएफ में 30 छात्र-छात्राओं का इस वर्ष चयन हुआ है। इन सभी चयनित अभ्यर्थियों को योजना के अंतर्गत 50-50 हजार की नकद राशि दी जाएगी। इसके लिए विभागीय अधिकारियों को शीघ्र सभी तैयारियां पूरी कर चयनित अभ्यर्थियों को सम्मानित करने निर्देश दे दिये गए हैं।

Uttarakhand News: also read- Lucknow- पश्चिम बंगाल में महिला डाॅक्टर से दुष्कर्म व हत्या की घटना में उप्र के रेजीडेंट डाक्टरों का जोरदार प्रदर्शन

विभागीय मंत्री रावत ने बताया कि सरकार की ओर से संचालित इस योजना के चलते प्रदेश के युवाओं में संघ लोक सेवा आयोग, राज्य लोक सेवा आयोग औऱ आर्म्ड फोर्सेस की प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रति नई चेतना व जागरूक आई है। प्रत्येक वर्ष बड़ी संख्या में युवाओं की ओर से इन परीक्षाओं में प्रतिभाग किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button