Jaipur: स्वास्थ्य दल आपके द्वार अभियान में स्वास्थ्य कर्मी आमजन को कर रहे जागरूक

Jaipur: जिले में स्वास्थ्य दल आपके द्वार अभियान तीस सितम्बर तक जारी रहेगा। इसके अंतर्गत लोगों को मच्छरों से बचाव करने के लिए जानकारी दी जा रही है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम डॉ. विजय सिंह फौजदार ने बताया कि मच्छर जनित बीमारियों के रोकथाम को लेकर घरों के आसपास के घरों में सोर्स रिडक्शन, एन्टीलार्वल और एंटी एडल्ट गतिविधियां और नगर निगम के सहयोग से फॉगिंग करवाई जा रही है। इसके अलावा लोगों को जागरूक करने के प्रयोजन से बैनर पोस्टर आदि से प्रचार प्रसार किया जा रहा है। जल भराव वाले क्षेत्र में टेमीफोस, एमएलओ का छिड़काव किया जा रहा है। घर-घर सर्वे कर बुखार के रोगियों को चिन्हित किया जा रहा है।

Jaipur: also read- Sikkim: MBBS सीट पाने में सफल चार छात्रों की पढ़ाई का खर्च सरकार उठाएगी

उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम, (स्वास्थ्य) डॉ. इंद्रा गुप्ता ने बताया कि स्वास्थ्य दल आपके द्वार अभियान के अंतर्गत सोर्स रिडक्शन, एन्टीलार्वल, एन्टीअडल्ट गतिविधियां की जा रही है। स्वास्थ्य कार्मिकों द्वारा घरों के कंटेनरों जैसे पानी की टंकियां, कूलर, ड्रम, परिंडे, गमले, फ्रीज की ट्रे और छतों रखे पानी जमा हो सकने वाले टायर, कबाड़ आदि की जांच की जा रही है । इसमें लार्वा मिले कंटेनरों को उपचारित करवाया जा रहा है। पानी से भरे कंटेनरों और जलभराव वाले स्थानों पर मच्छरों की व्युत्पत्ति को रोकने के लिए दवा डाली जा रही है। बुखार के मरीजों को चिन्हित करने के साथ ही आमजन को मौसमी बीमारियों के प्रति जागरूक किया जा रहा है । उन्होंनेे बताया कि अभियान के तहत स्वास्थ्य कर्मी व नर्सिंग विद्यार्थी आपके घर पर सर्वे के लिए आए तो उन्हें सही सूचना दें साथ ही पानी के स्रोतों को चैक करने दे ।

Related Articles

Back to top button