Ratan Tata Biography: रतन टाटा का 86 वर्ष की आयु में निधन, उनके जीवन और विरासत पर एक नज़र

Ratan Tata Biography: रतन नवल टाटा का बुधवार को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया। वे अपने पीछे नेतृत्व, नैतिक व्यावसायिक व्यवहार और परोपकार की विरासत छोड़ गए। टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने एक बयान में कहा, “हम श्री रतन नवल टाटा को बहुत ही दुख के साथ विदाई दे रहे हैं। वे वास्तव में एक असाधारण नेता थे, जिनके अतुल्य योगदान ने न केवल टाटा समूह को बल्कि हमारे राष्ट्र के ताने-बाने को भी आकार दिया है।” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर अपनी संवेदना व्यक्त की।उन्होंने लिखा, “श्री रतन टाटा जी एक दूरदर्शी कारोबारी नेता, एक दयालु आत्मा और एक असाधारण इंसान थे। उन्होंने भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित व्यापारिक घरानों में से एक को स्थिर नेतृत्व प्रदान किया। साथ ही, उनका योगदान बोर्डरूम से कहीं आगे तक गया।

उन्होंने अपनी विनम्रता, दयालुता और हमारे समाज को बेहतर बनाने के लिए एक अटूट प्रतिबद्धता के कारण कई लोगों को अपना मुरीद बना लिया।” एक प्रमुख व्यवसायी और टाटा संस के अध्यक्ष के रूप में, टाटा के रणनीतिक अधिग्रहण और नवाचार पर ध्यान ने टाटा समूह को नए बाजारों में आगे बढ़ाया, जिससे यह दुनिया भर में एक सम्मानित नाम के रूप में स्थापित हुआ।

28 दिसंबर 1937 को जन्मे रतन टाटा ने दो दशकों से ज़्यादा समय तक टाटा समूह का नेतृत्व किया। वे 1991 से 2012 तक चेयरमैन रहे और 2016 में अंतरिम चेयरमैन के तौर पर कुछ समय के लिए वापस लौटे। उनके नेतृत्व में कंपनी ने तेज़ी से तरक्की की। इसके समूह का राजस्व 1991 में $5.7 बिलियन से बढ़कर 2012 तक लगभग $100 बिलियन हो गया।

उन्होंने प्रमुख वैश्विक सौदों में अहम भूमिका निभाई। टाटा ने 2000 में टेटली, 2007 में कोरस और 2008 में जगुआर लैंड रोवर खरीदा। रतन टाटा के नेतृत्व में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज़ (TCS) ने वैश्विक स्तर पर प्रसिद्धि हासिल की। ​​2008 में, टाटा ने दुनिया की सबसे किफ़ायती कार बनाने के उद्देश्य से टाटा नैनो लॉन्च की।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

रतन टाटा को बचपन में व्यक्तिगत चुनौतियों का सामना करना पड़ा। जब वे 10 वर्ष के थे, तब उनके माता-पिता अलग हो गए और उनका पालन-पोषण उनकी दादी नवाजबाई टाटा ने किया। बाद में वे अमेरिका चले गए और कॉर्नेल विश्वविद्यालय से वास्तुकला में डिग्री हासिल की। ​​1975 में, उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में एक उन्नत प्रबंधन पाठ्यक्रम पूरा किया।

उन्होंने 1962 में टाटा संस में अपने करियर की शुरुआत की, शॉप फ्लोर पर काम करते हुए। इससे उन्हें पारिवारिक व्यवसाय में व्यावहारिक अनुभव प्राप्त हुआ। उनकी शुरुआती भूमिकाओं में नेल्को और एम्प्रेस मिल्स में नेतृत्व के पद शामिल थे। दोनों कंपनियों को चुनौतियों का सामना करना पड़ा, और उनके प्रयासों के बावजूद, उन्हें पुनर्जीवित नहीं किया जा सका।

जब रतन टाटा 1991 में समूह के अध्यक्ष बने, तो उनके नेतृत्व गुणों पर सवाल उठे थे। उन्होंने कंपनी का आधुनिकीकरण करके, नए क्षेत्रों में विस्तार करके और साहसिक अधिग्रहण करके उन संदेहों को तुरंत दूर कर दिया। उनके नेतृत्व में, टाटा समूह ने दूरसंचार, इस्पात और ऑटोमोटिव जैसे उद्योगों में प्रवेश किया। उन्होंने प्रबंधन का पुनर्गठन भी किया और कंपनी की वित्तीय सेहत में सुधार किया।

परोपकार के प्रति प्रतिबद्धता 

रतन टाटा की विरासत का एक बड़ा हिस्सा उनके परोपकार में निहित है। टाटा संस में उनके 65 प्रतिशत से ज़्यादा शेयर धर्मार्थ कार्यों में जाते हैं। उनके योगदान ने देश भर में शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और सामाजिक विकास परियोजनाओं को वित्तपोषित किया है। टाटा का ध्यान हमेशा भारतीयों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने पर रहा है।

पुरस्कार और सम्मान

रतन टाटा को उनके काम के लिए कई पुरस्कार मिले हैं। इनमें 2000 में पद्म भूषण और 2008 में पद्म विभूषण शामिल हैं। उन्हें 2010 में ओस्लो बिजनेस फॉर पीस अवार्ड से सम्मानित किया गया था। 2014 में, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने रतन टाटा को ब्रिटेन के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक, नाइट ग्रैंड क्रॉस ऑफ़ द ऑर्डर ऑफ़ द ब्रिटिश एम्पायर से सम्मानित किया।

Ratan Tata Biography: also read- Mumbai- मुंबई में आज शाम राजकीय सम्मान के साथ होगा रतन टाटा का अंतिम संस्कार

रिटायरमेंट के बाद का जीवन

2012 में पद छोड़ने के बाद भी, टाटा सक्रिय बने हुए हैं। वे होनहार स्टार्ट-अप में निवेश करते हैं और धर्मार्थ कार्यों का समर्थन करना जारी रखते हैं। अपने हाई-प्रोफाइल करियर के बावजूद, टाटा एक साधारण जीवन जीते हैं। वे अविवाहित थे, मुंबई में एक साधारण घर में रहते थे, और टाटा सेडान चलाना पसंद करते थे।

 

Related Articles

Back to top button