Subhash Dandekar Death News: कैमलिन ग्रुप के संस्थापक सुभाष दांडेकर का 86 वर्ष की आयु में निधन, वे MACCIA के रह चुके अध्यक्ष

Subhash Dandekar Death News: प्रतिष्ठित स्टेशनरी ब्रांड कैमलिन के संस्थापक सुभाष दांडेकर का सोमवार को निधन हो गया। वे 86 वर्ष के थे। खबरों के अनुसार, व्यवसायी ने सोमवार सुबह करीब 7 बजे अंतिम सांस ली। उनका अंतिम संस्कार मध्य मुंबई में किया गया, तथा गुरुवार को शोक सभा की योजना बनाई गई। सुभाष दांडेकर की पत्नी का दो साल पहले निधन हो गया था। उनके परिवार में एक बेटा और एक बेटी हैं। उनके निधन की खबर के बाद, कई राजनेता और उद्योग जगत के प्रतिस्पर्धी अपनी संवेदना व्यक्त करने के लिए आगे आए।

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपने एक्स हैंडल पर एक लंबा नोट साझा किया और लिखा, “कैमलिन उद्योग की स्थापना करने वाले वरिष्ठ उद्यमी सुभाष दांडेकर के निधन से, हमने मराठी उद्योग जगत में प्रसिद्धि लाने वाले दादा को खो दिया है। सुभाष दांडेकर ने न केवल कैमलिन उद्योग का निर्माण किया, बल्कि रोजगार प्रदान करके हजारों युवाओं के जीवन में रंग भी भरा। उन्होंने मूल्यों के संरक्षण को बहुत प्राथमिकता दी।

उद्योग को आगे बढ़ाते हुए, उन्होंने मूल्य और लोगों को संरक्षित किया। उन्होंने हमेशा इस बात पर जोर दिया कि श्रम का सम्मान होना चाहिए। उन्होंने एक अनुकरणीय उदाहरण पेश किया कि कैसे एक मराठी व्यक्ति अपने कौशल और कड़ी मेहनत से एक उद्योग का निर्माण कर सकता है। उनके निधन से नई पीढ़ी ने एक मार्गदर्शक खो दिया है। हम उनके परिवार के दुख में शामिल हैं। उनके परिवार को यह दुख सहने की शक्ति मिले, यही ईश्वर से प्रार्थना है! ओम शांति।”

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे ने भी कैमलिन के दिवंगत संस्थापक को श्रद्धांजलि अर्पित की और दांडेकर के साथ अपने पुराने संबंधों को याद किया। उनके ट्वीट के एक हिस्से में लिखा था, “कैमलिन ने स्याही से लेकर फाउंटेन पेन, पेंसिल, पेंट ब्रश, क्रेयॉन से लेकर कई रंग, रबड़ से लेकर ऑफिस स्टेशनरी तक सब कुछ बनाया। अंग्रेजी में एक कहावत है, जिसका मतलब है, ‘ऊंट की पीठ पर डंडा रखो और ऊंट बैठ जाएगा’। लेकिन दांडेकर के ऊंट पर कभी कलात्मक उत्पादन का बोझ नहीं पड़ा। यह एक मराठी उद्यमी द्वारा उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है।”

माना जाता है कि सुभाष दांडेकर ने कैमलिन को भारत में एक प्रमुख स्टेशनरी नाम में बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उनके नेतृत्व में, कंपनी ने अपने उत्पाद रेंज का काफी विस्तार किया और कार्यालय की आपूर्ति, कलाकार उपकरण और अन्य शैक्षिक सामग्री बेचना शुरू किया।

Subhash Dandekar Death News: also read- Bihar: पटना में स्कॉर्पियो-हाईबा की बीच हुई टक्कर, 6 लोगों की हुई मौत

एक प्रतिष्ठित व्यवसायी, सुभाष दांडेकर ने मई 2002 तक कंपनी के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। जापान के कोकुयो को ब्रांड बेचने के बाद, वे चेयरमैन एमेरिटस के रूप में जुड़े रहे।

Related Articles

Back to top button