ED Money-laundering Case: ED ने अवैध खनन धनशोधन मामले में सोनीपत के कांग्रेस विधायक सुरेन्द्र पंवार को किया गिरफ्तार

ED Money-laundering Case: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने यमुनानगर और राज्य के कई अन्य क्षेत्रों में अवैध खनन गतिविधियों से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में सोनीपत के कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार को गिरफ्तार किया है। यह गिरफ्तारी शनिवार को हुई और यह अवैध खनन कार्यों से जुड़े वित्तीय अपराधों से निपटने के लिए चल रहे प्रयासों का हिस्सा है।

इस साल की शुरुआत में, जनवरी में, ईडी ने सोनीपत में पंवार और उसके साथियों से संबंधित इलाकों और स्थानों पर छापेमारी की थी। इनमें से कुछ साथी थे- करनाल में भाजपा नेता मनोज वाधवा और इनेलो विधायक दिलबाग सिंह। सिंह को भी बाद में ईडी द्वारा पूछताछ के लिए गिरफ्तार किया गया था।

पीटीआई ने बताया था कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के सशस्त्र सदस्यों ने ईडी टीमों को एस्कॉर्ट किया था।  मनी लॉन्ड्रिंग का मामला हरियाणा पुलिस द्वारा यमुना नगर और आसपास के क्षेत्रों में बोल्डर, बजरी और रेत के अवैध खनन के पहले के आरोपों की जांच के लिए दर्ज की गई कई प्रथम सूचना रिपोर्टों (एफआईआर) का परिणाम है, भले ही पट्टे की अवधि समाप्त हो गई हो और अदालत का आदेश जारी हो गया हो।

ED Money-laundering Case: ALSO READ- New Delhi- दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट का बड़ा आउटेज: उड़ानें, बाजार, स्टॉक एक्सचेंज बंद

संभावित धोखाधड़ी की जांच के साथ-साथ, राष्ट्रीय एजेंसी ‘ई-रावण’ प्रणाली की जांच कर रही है, जो हरियाणा सरकार द्वारा 2020 में कर और रॉयल्टी संग्रह को सुव्यवस्थित करने और खनन क्षेत्रों में कर चोरी को रोकने के लक्ष्य के साथ शुरू की गई एक ऑनलाइन साइट है। पंवार ने अपने परिवार की सुरक्षा और भलाई के लिए खतरे जैसे व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए जुलाई 2022 में विधानसभा अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया।

Related Articles

Back to top button