Paris Olympic 2024: नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक फाइनल में ऐतिहासिक रजत पदक जीता, बेहतर किया प्रदर्शन

Paris Olympic 2024: गुरुवार को पेरिस ओलंपिक में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में नीरज चोपड़ा ने ऐतिहासिक रजत पदक जीता, लेकिन यह दिल तोड़ने वाली बात थी। मौजूदा चैंपियन ने पाकिस्तान के अरशद नदीम के साथ मुकाबला किया, जिन्होंने 92.97 मीटर के ओलंपिक रिकॉर्ड थ्रो के साथ नीरज को पछाड़ दिया, जबकि भारतीय खिलाड़ी ने रजत पदक के लिए 89.45 मीटर का सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

रजत पदक जीतने के साथ ही नीरज उन भारतीय एथलीटों की सूची में शामिल हो गए हैं जिन्होंने ओलंपिक में व्यक्तिगत खेल में कई पदक जीते हैं। शटलर पीवी सिंधु (एक रजत, एक कांस्य), पहलवान सुशील कुमार (एक रजत, एक कांस्य) और निशानेबाज मनु भाकर (दो कांस्य) ही ऐसे ओलंपियन हैं जिन्होंने आजादी के बाद दो-दो ओलंपिक पदक जीते हैं। जब चोपड़ा मैदान में उतरे तो सभी की निगाहें उन पर टिकी थीं। क्वालिफिकेशन राउंड में उनके 89.34 मीटर के शानदार थ्रो ने सभी को चौंका दिया, लेकिन गत चैंपियन के लिए कड़ी चुनौती थी।

टोक्यो के विपरीत, प्रतियोगिता कठिन होने वाली थी क्योंकि टोक्यो में छह के मुकाबले नौ थ्रोअर ने 84 मीटर के स्वचालित अंतिम दौर के क्वालीफिकेशन मार्क को पार किया। नौ में से पांच ने अपने पहले थ्रो के साथ ही अंतिम दौर में जगह बनाई और इस तरह एक शानदार फाइनल का वादा किया। और यहां पेरिस में अंतिम मुकाबला काफी दिलचस्प तरीके से शुरू हुआ क्योंकि केशोर्न वाल्कोट जैसे खिलाड़ियों ने 86.16 मीटर थ्रो के साथ शुरुआती बार सेट किया, जबकि पाकिस्तान के अरशद नदीम और जर्मनी के जूलियन वेबर दोनों ने फाउल थ्रो दर्ज किए।

चोपड़ा ने राउंड के आठवें थ्रो के साथ एक शानदार प्रयास किया। लेकिन, वह अंततः अपना संतुलन बनाए नहीं रख सके और बल से लड़खड़ा गए, फाउल लाइन के पार चले गए और इसलिए, अपने पहले प्रयास में फाउल आउट हो गए। जैसे-जैसे राउंड आगे बढ़े, प्रतिस्पर्धा और भी बढ़ गई क्योंकि ग्रेनेडियन एंडरसन पीटर्स ने अपने दूसरे प्रयास में 87.87 मीटर की दूरी तय करके बढ़त हासिल कर ली। लेकिन, असली किकर अरशद नदीम के साथ होने वाला था, जिन्होंने अपने दूसरे प्रयास में 92.97 मीटर की दूरी तय करके नया ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया और प्रमुख स्थान हासिल किया।

अब, जब किसी के लिए भी पाकिस्तानी नागरिक से आगे निकलने की चुनौती सामने आ गई है, तो शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए नीरज को सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रयास और रिकॉर्ड तोड़ने की आवश्यकता थी।

Paris Olympic 2024: also read- Katrhmandu- नेपाल में धूमधाम से मनायी गई नागपंचमी

चोपड़ा तुरंत शीर्ष स्थान हासिल नहीं करेंगे, बल्कि अपनी गति को मजबूत करते हुए 89.45 मीटर का मजबूत प्रयास दर्ज करेंगे, जो उनके लिए सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रयास होगा, और दूसरा स्थान हासिल करेंगे, क्योंकि उन्होंने शांत भाव से भीड़ को इस तरह इशारा किया कि वे अभी शुरुआत कर रहे हैं।यहाँ से, सभी को यह स्पष्ट हो गया कि यह केवल दो घोड़ों की दौड़ थी, क्योंकि भारत-पाकिस्तान की सदियों पुरानी प्रतिद्वंद्विता एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय मंच पर सामने आ रही थी, जिसमें दोनों एथलीट गौरव हासिल करने की कोशिश कर रहे थे। अरशद और नीरज दोनों ने अगले दौर में कमज़ोर प्रयास दर्ज किए, क्योंकि नीरज ने खुद आधे-अधूरे प्रयास दर्ज किए जो 80 मीटर की रेखा को भी पार नहीं कर पाए, लेकिन खुद को बेवजह फाउल आउट कर दिया।

Related Articles

Back to top button