अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने स्वतंत्रता दिवस दी बधाई, कहा- महात्‍मा गांधी की राह पर चलकर भारत ने पाई आजादी

नई दिल्‍ली। भारत आज अपनी आजादी की 75वीं सालगिरह धूमधाम से मना रहा है. रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट पर महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के बाद लालकिले की प्राचीर पर तिरंगा फहराया. भारत के इस जश्‍न में अमेरिका भी शरीक हुआ. अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने भारत को स्‍वतंत्रता दिवस पर बधाई दी है. साथ ही उन्‍होंने महात्‍मा गांधी का जिक्र भी किया है.

अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, ‘हमें दुनिया को दिखाना चाहिए कि हमारे दो महान और विविध लोकतंत्र हर जगह लोगों के लिए साथ में काम कर सकते हैं. मैं आज भारत में, अमेरिका में और दुनिया भर में जश्न मनाने वाले सभी लोगों को एक सुरक्षित और खुशहाल भारतीय स्वतंत्रता दिवस की बधाई देता हूं.’

जो बाइडेन ने आगे कहा, ’15 अगस्त, 1947 को भारत ने महात्मा गांधी के सत्य और अहिंसा के संदेश द्वारा दिखाई गई स्वतंत्रता की दिशा में अपनी लंबी यात्रा तय की. दशकों से 40 लाख से अधिक भारतीय-अमेरिकियों के जीवंत समुदाय सहित हमारे लोगों के बीच संबंधों ने हमारी साझेदारी को मजबूत किया है.’

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि देश आज से अपनी आजादी के 75वें साल में प्रवेश कर रहा है और यहां से आजादी के 100 वर्षों तक का सफर भारत के सृजन का अमृतकाल है. उन्होंने कहा कि सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास और सबके प्रयास से इस लक्ष्य को हासिल करना है. तिरंगा फहराने के बाद लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत का यह संकल्प सुरक्षित और समृद्ध विश्व की खातिर प्रभावी योगदान के लिए है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजघाट के बाद लाल किले पहुंचे जहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने उनका वहां स्वागत किया. प्रधानमंत्री ने तिरंगा फहराया और इसके बाद हेलीकॉप्टर से आयोजन स्थल पर पुष्प वर्षा की गई. प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान सबसे पहले देश की आजादी में योगदान देने वाले महापुरुषों को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

Related Articles

Back to top button