अबू धाबी में अशरफ गनी ने ली परिवार के साथ शरण, संयुक्त अरब अमीरात ने दिया ये हवाला

नई दिल्ली। अफगानिस्तान पर कट्टरपंथी संगठन तालिबान का कब्जा होने के बाद अफगानिस्तान छोड़कर भागे राष्ट्रपति अशरफ गनी अपने परिवार के साथ अबू धाबी में हैं. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के विदेश मंत्रालय ने इस बात की पुष्टि की. उसने बताया कि मानवता के आधार पर यूएई राष्ट्रपति अशरफ गनी और उनके परिवार का स्वागत करता है. हालांकि, वह वहां पर किस जगह पर हैं इसके बारे में कुछ भी ज्यादा जानकारी नहीं बताई गई है.

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने कहा कि उसने अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी और उनके परिवार को ‘‘मानवीय आधार’’ पर स्वीकार कर लिया है. तालिबान के काबुल के नजदीक पहुंचने से पहले ही गनी देश छोड़ कर चले गए थे. यूएई की सरकारी समाचार समिति ‘डब्ल्यूएएम’ ने बुधवार को अपनी एक खबर में यह जानकारी दी. हालांकि उसने यह नहीं बताया कि गनी देश में कहां हैं. इसमें देश के विदेश मंत्रालय के एक लाइन वाले बयान को उद्धत किया गया है.

विरोधियों के खिलाफ तालिबान की गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत

इधर, पूर्वी शहर जलालाबाद में विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों पर तालिबान की हिंसक कार्रवाई में कम से कम तीन व्यक्ति की मौत हो गई और छह अन्य लोग घायल हो गए. अफगानिस्तान के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी. दर्जनों लोगों ने बुधवार को अफगानिस्तान के स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले राष्ट्रीय ध्वज फहराया और तालिबान का झंडा उतार दिया. इसके बाद तालिबान ने गोलियां चलाईं और लोगों के साथ मारपीट की. स्वास्थ्य अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर यह जानकारी दी, क्योंकि वह मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत नहीं हैं.

Related Articles

Back to top button