प्रदेश के 40 जिलों में 20 घंटे से लगातार भारी बारिश जारी, हादसों में 23 की मौत

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के 40 जिलों में 20 घंटे से लगातार बारिश हो रही है। कई जिलों में तो लगातार दो दिन यानी 48 घंटे से बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। प्रदेश में अब तक बारिश से जुड़े हादसों में 23 लोगों की मौत हो चुकी है। राजधानी लखनऊ का हाल भी बेहाल है। यहां एयरपोर्ट के रन-वे तक में पानी भर गया है। इससे कई उड़ान प्रभावित हुई हैं।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पश्चिम बंगाल के चक्रवात तूफान के असर के कारण न्च् में भारी बारिश हो रही है। लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर, अयोध्या, जौनपुर, सुल्तानपुर, भदोही, गाजीपुर, चित्रकूट, बहराइच, बांदा, देवरिया, इटावा, फतेहपुर समेत कई जिलों में सुबह से भारी बारिश हो रही है। तेज हवाओं के साथ बिजली भी चमक रही है। इन शहरों में कई इलाकों में सडक़ से लेकर घरों तक में पानी भर गया है।

उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे के अंदर औसत अनुमान से 5 गुना ज्यादा बारिश हुई है। राज्य में 33.1 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई है, जो औसत अनुमान 7.6 मिमी से करीब 5 गुना ज्यादा है। लखनऊ में पिछले 9 घंटे में 100 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग के अनुसार रात 12 बजे से लेकर सुबह 9 बजे तक लखनऊ में 109.2 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हुई है। जौनपुर में कच्चा मकान गिरने से तीन लोगों की जान चली गई है। फतेहपुर जिले में बारिश के चलते चार लोगों को मौत हुई है। कौशांबी और अमेठी में दीवार गिरने से एक-एक व्यक्ति की जान गई है।

सुल्तानपुर में दीवार गिरने से चार लोगों की और चित्रकूट में एक बच्चे की मौत हुई है। बरेली में भी एक चार साल के बच्चे की मौत हुई है। इसी तरह बलिया में बारिश के चलते तीन लोगों की और सीतापुर में भी एक की मौत हुई है। लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर जैसे बड़े शहरों बारिश के चलते सडक़ों और कालोनियों में जलभराव की स्थिति हो गई है। प्रयागराज में आज जिलाधिकारी ने रेनी डे घोषित कर दिया। सारे स्कूल बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। लखनऊ में पुलिस ने लोगों को घर में रहने की सलाह दी है। ब्ड योगी ने आज के अपने दौरे कैंसिल कर दिए हैं।

शनिवार 18 सितंबर तक मौसम के ऐसे ही रहने के आसार हैं। बारिश के चलते तापमान अचानक गिर गया है। लखनऊ में अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम ठंडा हो गया है। लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट के रनवे पर पानी भर गया है। लखनऊ-फैजाबाद हाईवे पर भी कई जगहों पर पानी जमा हो गया है।

Related Articles

Back to top button