यूपी: सीएम योगी ने की टीम-9 के साथ बैठक, रामलीला के आयोजन पर दिया ये निर्देश

लखनऊ। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में रामलीला आयोजन की समृद्ध परपंरा है। नवरात्रि, दशहरा व दीपावली के पर्व समीप हैं। ऐसे में रामलीला कमेटियों की तैयारियां शुरू हो गई होंगी। सभी कमेटियों से संवाद स्थापित करते हुए उन्हें कोविड प्रोटोकॉल के अनुरूप आयोजन करने के लिए प्रेरित किया जाए। रामलीला का मंचन खुले मैदान में किया जाए। मैदान की क्षमता के अनुरूप दर्शकों को सहभाग करने की अनुमति दी जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को लोक भवन में आहुत टीम-9 की बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं को निरन्तर सुदृढ़ बनाकर रखा जाए। बाहरी राज्यों से प्रदेश में आने वाले सभी लोगों का कोविड टेस्ट अवश्य किया जाए। उन्होंने कोविड प्रोटोकॉल का पूर्णतया पालन सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि वैक्सीन की पहली डोज ले चुके लोग समय से दूसरी डोज लें, इसके लिए उन्होंने विशेष अभियान चलाए जाने पर बल दिया।

गो-आश्रय में केयर टेकर की तैनाती के निर्देश
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी गो-आश्रय स्थलों में आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएं। किसी भी गौशाला में कीचड़ या जल-जमाव न होने पाए, सभी आश्रय स्थलों में शेड ठीक हों। चोकर व हरे चारे का पर्याप्त प्रबंध किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक गो-आश्रय स्थल में एक केयर टेकर की तैनाती अवश्य हो।

31 जिलों में कोरोना मरीज नहीं
बैठक में मुख्यमंत्री को बताया गया कि पिछले 24 घंटों में राज्य में कोरोना संक्रमण के सात नए मामले सामने आए हैं। इस अवधि में छह व्यक्तियों को उपचार के बाद डिस्चार्ज किया गया। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 176 है। 31 जिलों में एक भी कोरोना संक्रमित मरीज नहीं मिला है। इसमें अलीगढ़, अमेठी, अमरोहा, औरैया, अयोध्या, आजमगढ़, बदायूं, बागपत, बलिया, बांदा, बहराइच, बिजनौर, फर्रुखाबाद, गाजीपुर, गोण्डा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, कानपुर देहात, कासगंज, महोबा, मीरजापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, रामपुर, संतकबीर नगर, शामली, श्रावस्ती, सीतापुर और सोनभद्र हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 98.7 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 1.69 लाख कोरोना टेस्ट किए गए। अब तक राज्य में 7.80 करोड़ कोविड टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं। प्रदेश में गत दिवस तक 10.03 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं।

डेंगू को लेकर सर्विलांस संचालित करने के निर्देश
मुख्यमंत्री ने कहा कि डेंगू व अन्य वायरल बीमारियों के लिए प्रदेशव्यापी सर्विलांस कार्यक्रम को पूरी सक्रियता से संचालित किया जाए। बुखार व संक्रमण के अन्य लक्षणों के संदिग्ध मरीजों की पहचान कर, उन्हें उचित परामर्श दिया जाए। अस्पतालों में बेड एवं दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता बनाई रखी जाए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता, सैनिटाइजेशन तथा फॉगिंग का अभियान जारी रखा जाए।

Related Articles

Back to top button