यूपी टीईटी का परीक्षा कार्यक्रम जारी, 28 नवंबर को होगी परीक्षा

लखनऊ। यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2021 का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। शिक्षक पात्रता परीक्षा 28 नवंबर, 2021 को होगी और एक महीने बाद परीक्षा परिणाम 28 दिसंबर, 2021 को घोषित किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए आवेदकों की तादाद करीब दस लाख होने का अनुमान है। सोमवार को जारी विस्तृत टाइम टेबल के अनुसार चार अक्टूबर को यूपी टीईटी विज्ञापन जारी किया जाएगा। आनलाइन आवेदन के लिए सात अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा।

रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर तक है। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 26 अक्टूबर तय की गई है। आवेदन पूर्ण करने और उसका प्रिंट लेने की अंतिम तारीख 27 अक्टूबर है। वहीं केंद्रों के निर्धारण के लिए जिलों में आवेदकों की संख्या की सूचना सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रयागराज द्वारा जिला विद्यालय निरीक्षकों को भेजने की अंतिम तारीख 26 अक्टूबर तय की गई है। जिला स्तर पर समिति द्वारा परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की तारीख दो नवंबर है। इन केंद्रों की लिस्ट सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रयागराज को आठ नवंबर भेज देनी है।

17 नवंबर को अपलोड होंगे प्रवेश पत्र 

केंद्रों की साफ्ट कापी नौ नवंबर तक एनआइसी लखनऊ को भेजनी है। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र 17 नवंबर को वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे। 28 नवंबर को दो पालियों में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

दो पालियो में होगी परीक्षा 

पहली पाली में सुबह साढ़े 10 बजे से साढ़े 12 बजे तक प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी। दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी जो ढाई बजे से शाम पांच बजे तक आयोजित होगी। दो दिसंबर को इस परीक्षा का आंसर-की जारी कर दी जाएगी।

 

Related Articles

Back to top button