जितिन प्रसाद : कम समय मे काबिलियत से कामयाबी पाने का मौका नवनियुक्त मंत्री को मिला

अमरेन्द्र प्रताप सिंह/ लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार में नवनियुक्त कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद को मिला प्राविधिक शिक्षा विभाग बेहद अहम और प्रदेश के विकास के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण विभाग है। इस विभाग के द्वारा सरकार चाहे तो पूरे प्रदेश में तकनीक और मानव संसाधन विकास की एक नई कहानी लिखी जा सकती है। रोजी रोजगार के ढेर सारे द्वार खोलने का कार्य करना इसी विभाग के माध्यम से संभव हो सकता है।

जरूरत है कम समय मे काबिलियत की दम से विभाग में मौजूदा संसाधनों के समुचित प्रयोग के साथ ऐसे नवोत्कृष्ट निर्णय लेने की, जिनके माध्यम से प्रदेश को तकनीक के क्षेत्र में अग्रणी बनाया जा सकता है। प्राविधिक शिक्षा विभाग द्वारा सम्बन्धित विकास के लक्ष्यपरक संकल्प व प्रदेश की प्राविधिक शिक्षा प्रणाली की क्षमता में सुधार, प्रसार तथा गुणवत्ता में उत्तरोत्तर सुधार की प्रतिबद्धता के साथ उच्च स्तर के तकनीशियन विकसित किये जाने का प्रयास किया जाता है।

प्राथमिकताओं को दृष्टिगत रखते हुए उपलब्ध संसाधनों के अधिकतम उपयोग तथा उभरती हुई प्रौद्योगिकी के विभिन्न आयामों एवं औद्योगिक आवश्यकताओं के अनुरूप प्रवेशित जनशक्ति तैयार किये जाने के साथ ही महिला सशक्तिकरण, जेण्डर गैप को पूर्ण करने, अनुसूचित जाति/जनजाति के सामाजिक एवं आर्थिक विकास दिव्यांगजनों के कल्याण एवं प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम (एम0एस0डी0पी0) के अन्तर्गत अल्पसंख्यक के कल्याणार्थ योजनाओं का समावेश किया गया है।

विभाग के नियंत्रण में एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) सहित कुल 1440 संस्थान आते हैं। इसके अतिरिक्त ‘प्राविधिक शिक्षा निदेशालय’ तथा उससे संबंद्ध प्रदेश की सभी पॉलीटेक्निक संस्थाओं का नियंत्रण भी इसी विभाग में निहित है। इस प्रकार प्रदेश भर में इंजीनियरिंग एवं डिप्लोमा इंजीनियरिंग क्षेत्र के विकास से सम्बंधित समस्त केन्द्रीय और राज्य स्तर की योजनाओं का क्रियान्वयन इसी विभाग द्वारा किया जाता है।

पुराना अनुभव बन सकता है नई सफलता का सूत्र

कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस महत्वपूर्ण विभाग के लिए जितिन प्रसाद जैसे अनुभवी राजनीतिज्ञ का चयन कैबिनेट मंत्री के रूप में बेहद सोच समझकर किया है। श्री प्रसाद को केन्द्र सरकार में रहकर इस्पात मंत्रालय, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय, भूतल परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय जैसे तकनीकी तथा मानव संसाधन मंत्रालय जैसे विकास परक क्षेत्र में कार्य करने का अनुभव है। आशा है कि उनके नेतृत्व में अब उत्तर प्रदेश का प्राविधिक शिक्षा विभाग प्रदेश के विकास में मील का नया पत्थर साबित होगा।

Related Articles

Back to top button