दमघोंटू हवा में जीने पर मजबूर लोग, इन राज्यों लगातार बढ़ रहा AQI; जानें कहां है सबसे ज्यादा खराब स्थिति

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर हो या फिर बंगाल वायु प्रदूषण देश के अधिकतर राज्यों में पहुंच गया है। लोगों का सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है। प्रत्येक दिन एक्यूआई स्तर में बढ़ोत्तरी हो रही है। जहरीली होती आबोहवा प्रत्येक दिन बिगड़ रही है। वायु गुणवत्ता की निगरानी करने वाली पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की एजेंसी ‘सफर’ ने अपने ताजा अपडेट में बताया कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) वर्तमान में ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है। कुल मिलाकार राजधानी का एक्यूआई 315 दर्ज हुआ है। वहीं यूपी-बिहार- हरियाणा जैसे अधिकतर राज्यों में स्थित कई इलाकों में एक्यूआई बढ़ रहा है। दमघोंटू हवा में लोग जीने पर मजबूर है। तो आइए जानते हैं कि किन इलाकों में वायु प्रदूषण से स्थिति कंट्रोल के बाहर है।

दिल्ली में स्थित आनंद विहार में 299, ओखला में 275, आइजीआई एयरपोर्ट पर 233, रोहणी में 289 एक्यूआई दर्ज हुआ है। बता दें कि इन इलाकों में एक्यूआई के स्तर में उतार-चढ़ाव जारी है। हरियाणा में भी वायू-प्रदूषण से हालात ठीक नहीं है। यहां पर स्थिति कई कई इलाकों में एक्यूआई गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। यहां पर स्थिति अंबाला के पट्टी मेहर में 231, जिंद के पुलिस लाइन में 284, बहादुरगढ़ के आर्या नगर में 237 दर्ज हुआ है।

बिहार में भी वायु प्रदूषण के चलते लोग जहरीली हवा में जीने पर मजबूर हैं। यहां पर स्थित कई इलाकों में एक्यूआई गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। राजधानी पटना के मुरादपुर में एक्यूआई 255, मुजफ्फरपुर की बुद्ध कॉलोनी में एक्यूआई 322 पहुंच गया है। बता दें कि देश के इन राज्यों में कुछ इलाके ऐसे हैं, जहां पर एक्यूआई का स्तर लगातार जस के तस बना हुआ है। प्रदूषण पर गंभीर होती स्थिति पर सुप्रीम कोर्ट भी सभी राज्यों को इससे निपटने के लिए कह चुका है। इतना ही नहीं दिल्ली-एनसीआर में तो पिछले दिनों हालात ऐसे थे कि दिल्ली सरकार को सभी स्कूल को बंद करना पड़ा।

Related Articles

Back to top button