बिहार के 24 जिलों में बारिश के आसार, किसानों की चिंता बढ़ी

पटना। बिहार के सभी जिलों में पश्चिमी विक्षोभ और गहराएगा। इस दौरान बारिश, बिजली गिरने और ओला गिरने के आसार बने हुए हैं। बेमौसम बारिश होने से सबसे ज्यादा नुकसान फसलों को हुआ है। इससे किसानों की चिंता बढ़ गयी है। मौसम विभाग ने मंगलवार को भी बिहार के 24 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। इनमें जमुई, मुंगेर, खगड़िया, बांका, कटिहार, पूर्णिया समेत अन्य जिले शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि बिहार में फरवरी महीने के आखिर और मार्च महीने की शुरुआत में गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए थे लेकिन 15 मार्च के बाद से मौसम ने तेजी के साथ करवट ली और फिर से मौसम सुहाना हो गया है। कई जिलों में ओले भी पड़े। पटना समेत हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, आरा और गया समेत विभिन्न जिलों में सोमवार को जोरदार बारिश हुई। बिहार के लगभग एक दर्जन जिलों में रबी, दलहन समेत आम व लीची की फसलों को नुकसान हुआ है।

कृषि विभाग की रिपोर्ट के अनुसार बेगूसराय, समस्तीपुर, सीतामढ़ी शिवहर, पूर्वी चंपारण एवं मुजफ्फरपुर में फसलों की क्षति की रिपोर्ट दर्ज करायी गयी है। गया में 440 हेक्टेयर में लगी रबी फसल की क्षति की आशंका है। कृषि विभाग ने सभी जिलों के डीएम को पत्र भेजकर क्षति की रिपोर्ट मांगी है।

Related Articles

Back to top button