जन औषधि केंद्र से सस्ती और कारगर दवा मिलने से लोगों का बढ़ा विश्वास : मांडविया

-केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने देहरादून में जन औषधि केंद्र का किया निरीक्षण

देहरादून। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया अपने दो दिवसीय दौरे के पहले दिन गुरुवार को देहरादून के कैनाल रोड स्थित जन औषधि केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि जन औषधि केंद्र में सस्ती दवाई और उसका लाभ मिलने से न केवल आम लोगों को राहत और सुविधा मिल रही है अपितु लोगों में भरोसा भी बढ़ा है। देश में इसकी लोकप्रियता बढ़ने का ही परिणाम है कि 20 लाख लोग दवा केन्द्र पर मुलाकात करते हैं। इससे पूर्व मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जीटीसी हेलीपैड पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया का स्वागत किया।

इस मौके पर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने औषधि केंद्र के संचालक और औषधि केन्द्र के ग्राहक से भी बात की। एक महिला ग्राहक ने बताया कि महिला हमेशा अपने घर की सेविंग के लिए जानी जाती है। हम लगातार जन औषधि केंद्र से दवा खरीदते हैं। यहां पर दवा सस्ती और किफायती होने के साथ कारगर भी रहती है। इससे हमारी आर्थिक बचत भी होती है। उन्होंने दवा संचालक से और उपस्थित अधिकारियों से जानकारी भी ली।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आम लोगों को सस्ती और सर्व सुलभ दवा उपलब्ध कराने के लिए संकल्पबद्ध हैं ताकि किसी की मृत्यु दवा के अभाव में ना हो। इस उद्देश्य को लेकर जन औषधि केंद्र खोलने की योजना को लाया गया है।

एक कैंसर की दवा बाइक लुटा माइट बाजार में 800 सौ रुपये में मिलती है और वही दवा जन औषधि केंद्र पर 137 रुपये दूसरी दवा सीटा गिल्बटिन 400 रुपये में बाजार में मिलती है जबकि यहां पर 60 रुपये में मिलती है।

उन्होंने कहा कि जन औषधि केंद्र पर मिल रही दवा से लोगों की जरूरत के साथ उनकी आर्थिक बचत भी हो रही है। जनऔषधि केंद्रीय के दवा का परिणाम भी अच्छा आ रहा है। देशभर में साढ़े नौ हजार से अधिक जन औषधि केंद्र राजधानी से लेकर जिला मुख्यालय सहित विभिन्न स्थानों पर संचालित हो रहे हैं। लगभग 20 लाख लोग जन औषधि केंद्र पर प्रतिदिन मुलाकात करते हैं।

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत, स्वस्थ सचिव डॉ राजेश कुमार सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button