वाइब्रेट विलेज के विकास हेतु आइटीबीपी को राज्य सरकार का मिलेगा पूर्ण सहयोग: पुष्कर सिंह धामी

देहरादून...वर्तमान केंद्र सरकार अपनी महत्वाकांक्षी व दूरदर्शी योजना के तहत राज्य सरकार के माध्यम से सीमावर्ती गांवॊं को सशक्त व विकसित करने के उद्देश्य से वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम के तहत कार्य कर रही है। इस महत्वपूर्ण योजना के अंतर्गत केंद्र व राज्य सरकार द्वारा सीमावर्ती गांव को बहुउद्देशीय रोड कनेक्टिविटी, पेयजल ,स्वास्थ्य, शिक्षा आदि से जोड़ना है ..,, जिससे सामरिक दृष्टि से इन क्षेत्रों से पलायन को रोका जा सके.! सर्वविदित है उत्तराखंड अपनी सैन्य व अर्द्ध सैन्य सेवाओं में महत्वपूर्ण योगदान देता आ रहा है ..! इसी परिप्रेक्ष्य में आईटीबीपी के महानिदेशक अनीश दयाल ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से उनके आवास में सदिच्छा भेंट की ..! अनीश दयाल ने राज्य में अर्धसैनिक बलों के शहीदों के आश्रितों को सरकारी सेवा में नौकरी देने हेतु मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया..! आइटीबीपी महानिदेशक दयाल ने वाइब्रेंट के लोगों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करने हेतु उनके द्वारा निर्मित उत्पादकों ,फलों, सब्जियों आदि वस्तुओं को सरलता से उपलब्ध कराने हेतु राज्य सरकार से सहयोग की अपील की….!
दयाल ने राज्य की सहकारी समितियों के माध्यम से सहयोग के अतिरिक्त गांव को स्वास्थ्य सेवा हेतु नर्सिंग स्टाफ एवं डॉक्टर उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित करने की भी इच्छा पर भी बल दिया।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर वाइब्रेंट विलेज क्षेत्रों के लोगों की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने एवं आत्मनिर्भर बनाने हेतु राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों से अवगत कराया .!
महानिदेशक से वार्ता में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रकार के क्षेत्रों में लोगों की आर्थिकी/वित्तीय आवश्यकता बढ़ाने हेतु सरकार ITBP को पूर्ण सहयोग करेगी..! इस प्रकार की व्यवस्था की जाएगी कि वाइब्रेंट विलेज वाले क्षेत्रों के उत्पाद आइटीबीपी को सहकारी समितियों के माध्यम से सुगमता से उपलब्ध कराए जाएं.., इसके अतिरिक्त स्थानीय उत्पादकों को बढ़ावा देने हेतु राज्य सरकार निरंतर ब्रांडिंग और मार्केटिंग की दिशा में भी कार्य कर रही है..!
इस अवसर पर मुख्य सचिव डॉ एसएस संधू,अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी व विधायक मुन्ना सिंह भी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button