Top 10 Places to visit in Lucknow -लखनऊ में दस जगहें जिन्हें कोई भी पर्यटक मिस नहीं कर सकता

 

Top 10 Places to visit in Lucknow -लखनऊ 
अगर आप कहीं पर्यटन स्थानों पर जाने का प्लान बना रहे हैं। तो ये रहे लखनऊ के प्रसिद्ध ऐतिहासिक पर्यटक स्थान जहां आप इन स्थलों पर जाकर अपने मन को आनन्दित कर सकते हैं। इसलिए आप इन पर्यटन स्थलों को EGNORE न करके एक बार अवश्य जाएं और अपने मन को भरपूर आनन्दित करें। राजधानी लखनऊ अपनी सांस्कृतिक समृद्धि और स्वादिष्ट मुगलई व्यंजनों के लिए लोकप्रिय है। नवाबों का यह शहर सर्वोत्तम इतिहास, संस्कृति, संगीत, कविता, आध्यात्मिकता और निश्चित रूप से स्वादिष्ट भोजन – प्रसिद्ध टुंडे कबाब प्रदान करता है। सदियों पुरानी ब्रिटिश और मुगल संरचनाओं से लेकर रोमांचक मनोरंजन पार्क और हजरतगंज के गंजिंग कार्निवल तक, यह शहर अविस्मरणीय रोमांच से भरा है। हमने लखनऊ के शीर्ष 10 पर्यटक आकर्षणों की एक सूची तैयार की है।

 1. बड़ा इमामबाड़ा

लखनऊ के सबसे पसंदीदा आकर्षणों में से एक है बड़ा इमामबाड़ा। यह अपनी बेहतरीन भूलभुलैया के लिए जाना जाता है, जिसे स्थानीय भाषा में भूलभुलैया कहा जाता है, जो महल की ऊपरी मंजिल पर स्थित है। ऐसा कहा जाता है कि भूलभुलैया में प्रवेश करने के 1024 रास्ते हैं, लेकिन बाहर निकलने के केवल दो रास्ते हैं! इस भवन में तीन विशाल कक्ष हैं, इसकी दीवारों के बीच छुपे हुए लम्‍बे गलियारे हैं, जो लगभग 20 फीट मोटी हैं। यह घनी, गहरी रचना भूलभुलैया कहलाती है और इसमें केवल तभी जाना चाहिए जब आपका दिल मज़बूत हो। इसका मूल नाम लखनऊ के नवाब (जिन्होंने इसे बनवाया था) के नाम पर असफ़ी इमामबाड़ा रखा गया था। इमामबाड़ा एक विशिष्ट डिजाइन में बनाया गया है। इस महल के निर्माण में किसी भी लकड़ी या धातु का उपयोग नहीं किया गया था। बड़ा इमामबाड़ा दुनिया का सबसे बड़ा स्मारक माना जाता है जो खंभों पर टिका नहीं है और इसे मुगल वास्तुकला की विशिष्टता का एक महान उदाहरण माना जाता है। यहां आप नवाब आसफ-उद-दौला का ताज भी देख सकते हैं, जिसे केंद्र हॉल में रखा गया है और दावा किया जाता है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा गुंबददार कक्ष है!

  1. छोटा इमामबाड़ा

छोटा इमामबाड़ा, जिसे हुसैनाबाद का इमामबाड़ा भी कहा जाता है, छोटा इमामबाड़ा का निर्माण ‘मोहम्मद अली शाह’ ने करवाया था। छोटे इमामबाड़े की मुख्य चोटी पर एक सुनहरा और बड़ा गुम्बद है। लखनऊ के पुराने शहर में स्थित एक स्मारक है। बड़ा इमामबाड़ा के पश्चिम में स्थित यह विशाल संरचना, इंडो-इस्लामिक और फ़ारसी स्थापत्य शैली का मिश्रण है। यह स्मारक की दीवारों पर इस्लामी सुलेख में उकेरे गए कुरान के अंशों से सुशोभित है। छोटा इमामबाड़ा का निर्माण 1838 में अवध के तीसरे नवाब मुहम्मद अली शाह ने करवाया था। मुहर्रम के दौरान, 19वीं सदी की इस इमारत को आभूषणों और झूमरों से सजाया जाता है। इस ऐतिहासिक रूप से गहन अनुभव का हिस्सा बनना चाहते हैं,

  1. Top 10 Places to visit in Lucknow -लखनऊ          रुमी दरवाज़ा

प्रसिद्ध रूमी दरवाज़ा लखनऊ के पुराने शहर का एक खूबसूरत दरवाज़ा है जो 60 फीट ऊँचा है। यह बड़ा और छोटा इमामबाड़ों के बीच स्थित है और इसमें ऐतिहासिक अवधी वास्तुकला है। रूमी दरवाजा, लखनऊ के केंद्र में स्थित, ऐतिहासिक महत्व का एक स्मारक है। इसके दोनों किनारों पर सड़कें ऊंचे और प्रभावशाली मेहराब से होकर गुजरती हैं, जो रात में रोशनी होने पर और अधिक मनमोहक लगती है।अवध वास्तुकला के प्रतीक इस दरवाज़े को तुर्किश गेटवे कहा जाता है। रूमी दरवाज़ा कांस्टेनटिनोपल के दरवाजों के समान दिखाई देता है।

  1. हुसैनाबाद घंटाघर

हुसैनाबाद क्लॉक टावर, जो रूमी दरवाजे के बगल में खड़ा है, भारत का सबसे ऊंचा क्लॉक टावर है! इसकी ऊंचाई 67 मीटर है और इसे 14 फुट लंबे ऑसिलेटर से सजाया गया है, जो 12 पंखुड़ियों वाले फूल के आकार में प्रदर्शित है। यह हाथ से नियंत्रित घड़ी 1881 में बनाई गई थी और 2010 में इसे इलेक्ट्रिक घड़ी में बदल दिया गया था। घड़ी की चार-मुखी संरचना कथित तौर पर इंग्लैंड के प्रतिष्ठित क्लॉक टॉवर, बिग बेन से प्रेरित है। यह गगनचुंबी इमारत सब्जी और फल विक्रेताओं और स्थानीय खाद्य ठेलों से अटी रहती है, और जब यह राजधानी शहर में हो तो यह एक अवश्य देखने लायक टावर है।

  1. लूलू मॉल        11 एकड़ में 2 हजार करोड़ रुपये से बना है Lulu Mall सिटी सेंटर और एयरपोर्ट से Lulu Mall जाने में करीब 20 मिनट का वक्त लगता है। सुशांत गोल्ड सिटी में यह मॉल 1,85,800 स्क्वायर मीटर में बना यह लखनऊ का सबसे बड़ा मॉल है। 11 एकड़ में करीब 2 हजार करोड़ रुपये की लागत से बना यह मॉल भारत के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल्स में से एक है।
  1. हजरतगंज बाजार

हज़रतगंज बाज़ार, एक दशक पुराना शॉपिंग जिला, दोस्तों के साथ लखनऊ में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। शहर के केंद्र में स्थित, बाज़ार में विभिन्न प्रकार के शोरूम, फ़ैक्टरी आउटलेट, रेस्तरां, खुदरा परिसर, मॉल और थिएटर हैं। इस स्थान का आकर्षण समान रूप से डिजाइन की गई स्तंभों वाली वास्तुशिल्प संरचनाओं की लंबी कतार से आता है, जिसमें छोटी दुकानें हैं। देर शाम का यह गर्म और परिचित अनुभव, एक श्वेत-श्याम फिल्म में चलने जैसा महसूस होता है। यदि आप सिनेमाई लेन में सैर करना चाहते हैं, तो इस बाज़ार को लखनऊ में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की अपनी सूची में जोड़ें। 2015 में, हज़रतगंज के गौरवशाली 200 वर्षों के लिए गंजिंग कार्निवल मनाया गया था। इस आयोजन को मिली भारी सफलता और लोकप्रियता के कारण, आयोजकों और सरकार ने इसे एक मासिक कार्यक्रम में बदल दिया। जब आप यहां हों, तो रॉयल कैफे, जे जे बेकर्स, चेरी ट्री कैफे या आसपास के कई रेस्तरां में से किसी एक में अपनी भूख मिटाना न भूलें। बास्केट चाट यहां की एक अनूठी पेशकश है।

  1. मरीन ड्राइव

मरीन ड्राइव, जिसका नाम मुंबई के प्रतिष्ठित मरीन ड्राइव के नाम पर रखा गया है, लखनऊ के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक है। यह गोमती नगर में गोमती नदी के पास सड़क का एक सुंदर खंड है। यह स्थान युवा भीड़ के लिए उपयुक्त है। इसके अतिरिक्त, यह जॉगिंग, साइकिलिंग और इसी तरह के अन्य खेलों जैसी गतिविधियों के लिए सबसे अधिक देखी जाने वाली जगह है। मार्ग बेंचों से सुसज्जित है जहाँ आप बैठ सकते हैं और आराम कर सकते हैं।

  1. मनकामेश्वर मंदिर

 

लखनऊ में मनकामेश्वर मंदिर यमुना के तट पर सरस्वती घाट पर स्थित है। भगवान शिव को समर्पित यह प्रसिद्ध हिंदू मंदिर, महिला पुजारी होने वाला पहला मंदिर है। सोमवार और शिवरात्रि के दौरान भक्त नियमित रूप से इस स्थान पर आते हैं। मनकामेश्वर मंदिर की एक और अनोखी विशेषता यह है कि यह 1000 साल पुराना हिंदू मंदिर माना जाता है। अपने परिवार के साथ समृद्ध आध्यात्मिक अनुभव प्राप्त करने के लिए मंदिर जाएँ।

9.फीनिक्स पलासियो

लखनऊ अपनी संस्कृति, खान-पान और ऐतिहासिक धरोहरों के लिए पूरे विश्व में विख्यात है। इसे नवाबों का शहर कहा जाता है। अब इस शहर के साथ Phoenix Palassio का नाम भी जुड़ गया है। महलनुमा बना यह खूबसूरत मॉल 10 लाख स्क्वायर फीट में फैला हुआ है और लखनऊवासियों को काफी पहले से ही आकर्षित कर रहा है। इस शॉपिंग मॉल में अब तक की सबसे भव्य वास्तुकला को कैनवास पर उतारा गया है। खास बात यह है कि यहां आपकी फैशन से लेकर ज्वैलरी और एंटरटेनमेंट हर तरह की ख्वाहिशें पूरी हो जाएगी। अगर आप अभी तक Phoenix Palassio मॉल नहीं गये तो आपको यहां जरूर जाना चाहिए, क्योंकि यहां शॉपिंग के लिए 300 से ज्यादा ब्रांड्स मिल जाएंगे।नवाबों के युग में इस शहर में उम्‍दा तहज़ीब व तमीज़ के साथ – साथ मुंह में पानी ला देने वाले पकवानों व व्‍यंजनों को भी बढ़ावा दिया गया। उस अवधि में साहित्‍य, संगीत, नृत्‍य और कला व शिल्‍प भी चरम पर था। वास्‍तव में, लखनऊ वह शहर है जहां कई वाद्य यंत्र जैसे – सितार, टेबल और नृत्‍य जैसे – कत्‍थक आदि का जन्‍म हुआ है। समय के साथ, लखनऊ पर मुगल शासकों के बाद अंग्रेजों का बोलबाला हो गया, और आप यहां आकर यहां की इमारतों और स्‍मारकों में शाही शासन की झलक भी आसानी से देख सकते हैं

  1. नवाबगंज पक्षी अभयारण्य
       नवाबगंज पक्षी अभयारण्य, जिसे शहीद चंद्र शेखर आज़ाद पक्षी अभयारण्य भी कहा जाता है, लखनऊ के पास उन्नाव में स्थित है।यह पक्षी अभयारण्य जंगलों से घिरा हुआ है और 250 से अधिक प्रकार के पक्षियों का घर है, जो इसे वन्यजीवन को देखने के लिए एक उत्कृष्ट स्थल बनाता है।इसके अलावा, अभयारण्य वाइपर, जल सांप, कोबरा और रैटलस्नेक जैसे सरीसृपों का घर है। पक्षियों और उनके अस्तित्व के बारे में अधिक जानने के लिए पक्षी अभयारण्य में एक सूचना केंद्र है।
  2. Top 10 Places to visit in Lucknow -also read –Ayodhya :दिल्ली के बाद अब मुंबई से भी अयोध्या के लिए होगी सीधी फ्लाइट, इस तारीब से इंडिगो एयरलाइन शुरू करेगी यह सर्वि
Back to top button