World Malaria Day 2024: दिख रहे हैं मलेरिया के ये Symptoms, तो तुरंत बचें ,जानें इस साल की थीम

World Malaria Day 2024: हर साल 25 अप्रैल को Mosquito-Borne इस गंभीर बीमारी के बारे में AWARENESS बढ़ाने के लिए दुनिया World Malaria Day के लिए एकजुट होती है।

Theme Of World Malaria Day 2024

इस वर्ष World Malaria Day की थीम “अधिक न्यायसंगत दुनिया के लिए मलेरिया के खिलाफ लड़ाई को तेज करना” है। WHO ने कहा, यह थीम, जो इस वर्ष के World Health Day की थीम “‘My Health, My Right’ के अनुरूप है, मलेरिया की रोकथाम, पहचान और ट्रीटमेंट सर्विसेज तक पहुंच में जारी असमानताओं को दूर करने की अर्जेंट जरुरत को एड्रेस करती है। Malaria से सीरियस कॉम्प्लीकेशन्स या यहां तक ​​कि मृत्यु से बचने के लिए Prompt diagnosis और treatment जरुरी है।

History 

25 अप्रैल को हर साल मनाया जाने वाला World Malaria Day इस जानलेवा बीमारी की रोकथाम और नियंत्रण के लिए जागरूकता बढ़ाता है, जिसे 2007 में WHO द्वारा एस्टाब्लिशड किया गया था।

Symptoms

मच्छर के काटने के 10-15 दिन बाद signs पर ध्यान दें। शुरुआत में मलेरिया अक्सर हल्के फ्लू की तरह होता है, जिसमें बुखार, ठंड लगना और सिरदर्द होता है। ये लक्षण micro हो सकते हैं, खासकर उन क्षेत्रों में जहां मलेरिया आम है और लोगों में कुछ हद तक इम्युनिटी (asymptomatic infections) हो सकती है।

World Malaria Day 2024: also read- Aishwarya Bachhan: ऐश्वर्या पीच कलर की साड़ी में दिखी बेहद खूबसूरत,पुराना वीडियो हुआ वायरल

Malaria की रोकथाम

उन स्थानों पर यात्रा करने से बचकर मलेरिया को रोका जा सकता है जहां यह बीमारी अधिक है – जैसे tropical और सुब-ट्रॉपिकल areas। जिन लोगों को मलेरिया का खतरा अधिक है उनमें बूढ़े व्यक्ति, छोटे बच्चे और शिशु, गर्भवती महिलाएं और उनके अजन्मे बच्चे और उन क्षेत्रों से आने वाले यात्री शामिल हैं जहां मलेरिया नहीं है। मलेरिया से बचाव के लिए, सुनिश्चित करें कि आप ऐसे कपड़े पहनें जो आपको ठीक से ढकें, खासकर यदि आप नमी वाले क्षेत्रों में जा रहे हैं जहाँ मच्छर पनप सकते हैं। अपनी त्वचा और यहां तक ​​कि कपड़ों पर भी कीट निरोधक लगाएं। ऐसे समय में जब आपके आस-पास मलेरिया का प्रकोप अधिक हो, तो जाली के नीचे सोएं।

जिस किसी में भी मलेरिया के लक्षण दिखें उसे तुरंत diagnos के लिए जाना चाहिए। मलेरिया के diagnos के लिए एक parasitological test जरुरी है। इस World Malaria Day पर, मलेरिया के बारे में जागरूकता फैलाने का प्रयास करें और हर समय रोकथाम के टिप्स को फॉलो करें ।

 

Related Articles

Back to top button