IPL 2024: मुंबई इंडियंस टीम हुई प्लेऑफ की दौड़ से बाहर, SRH टीम पहुंची तीसरे स्थान पर

IPL 2024: बुधवार को Sunrisers Hyderabad (SRH) ने Lucknow Super Giants (LSG) को दस विकेट और 10.2 ओवर शेष रहते हरा दिया, जिसके बाद Mumbai Indians IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने वाली पहली टीम बन गई। LSG के खिलाफ मिली जीत के बाद हैदराबाद की टीम 14 अंकों के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गई है, Kolkata Knight Riders और Rajasthan Royals शीर्ष दो स्थानों पर 16-16 अंकों के साथ काबिज हैं।

14 मई को  LSG और Delhi Capitals आमने-सामने होंगे और उनमें से जीतने वाली टीम 14 अंक हासिल कर लेगी। अगर मुंबई की टीम अपने बचे हुए दो लीग मैच जीत लेती है, तो वह अधिकतम 12 अंक हासिल कर सकती है, जिससे वह शीर्ष चार से बाहर हो जाएगी। गुरुवार को हारने वाली टीम का भी यही हश्र होगा, जब Punjab Kings धर्मशाला में Royal Challengers Bangalore से खेलेगी। मुंबई ने अपने नए कप्तान Hardik Pandya के नेतृत्व में लगातार तीन हार के साथ सीज़न की शुरुआत की। हालाँकि उन्होंने अपने अगले चार मैचों में से तीन जीते, लेकिन चार हार के कारण उनके प्लेऑफ़ की संभावनाएँ बुरी तरह प्रभावित हुईं।

जसप्रीत बुमराह Mumbai के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में से एक रहे, उन्होंने 12 मैचों के बाद 6.20 की इकॉनमी के साथ 18 विकेट लिए और वह सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष पर हैं। हालाँकि, टीम के अन्य गेंदबाजों में से कोई भी इतना किफायती नहीं रहा है, और उनके बल्लेबाजों ने भी खराब प्रदर्शन किया है,12 पारियों के बाद कोई भी 400 से अधिक रन नहीं बना पाया है। तिलक वर्मा 42.66 की औसत से 384 रन बनाकर उनके सर्वोच्च स्कोरर हैं, जबकि सूर्यकुमार यादव नौ पारियों में 334 रन बनाकर दूसरे स्थान पर हैं। रोहित शर्मा 12 पारियों में केवल 330 रन ही बना पाए हैं।

Hardik का भी यह सीजन खराब रहा है, उन्होंने 11 पारियों में केवल 198 रन बनाए और 10.58 की इकॉनमी रेट के साथ 11 विकेट लिए। रोमारियो शेफर्ड, मोहम्मद नबी और नुवान तुषारा को मौके देने के बावजूद, वे अपने विदेशी खिलाड़ियों से ज़्यादा से ज़्यादा फ़ायदा नहीं उठा पाए हैं। उनका स्पिन विभाग उनका कमजोर पक्ष रहा और टूर्नामेंट में अब तक उनके 68 कुल विकेटों में से केवल 13 ही लिए हैं। जबकि उन्होंने घर पर अपने छह मैचों में से तीन जीते, उन्हें बाहर का समय कठिन लगा, पाँच में से उनकी एकमात्र जीत Punjab Kings के खिलाफ मिली।

IPL 2024: ALSO READ-Madhya Pradesh News- पानी की मोटर चोरी करने वाले आरोपितों को गांव वालों ने दबोचा किया पुलिस के हवाले

उनके शुरुआती एलिमिनेशन का मतलब है कि मुंबई का अपने छठे आईपीएल खिताब का इंतजार जारी है, जिसने 2019 और 2020 में अपना चौथा और पाँचवाँ खिताब जीता है। तब से, उन्होंने चार सीज़न में केवल एक बार प्लेऑफ़ में जगह बनाई है, वह भी 2023 में। वहां भी उन्हें क्वालीफ़ायर 2 में गुजरात टाइटन्स ने बाहर कर दिया था।

Related Articles

Back to top button