Election Results 2024: सभी सीटें घोषित, देखें किस पार्टी को कितनी मिलीं सीटें

Election Results 2024: भारत के चुनाव आयोग ने 543 लोकसभा क्षेत्रों में से 542 के लिए परिणाम घोषित कर दिए हैं, जिसमें भाजपा ने 240 सीटें और कांग्रेस ने 99 सीटें जीती हैं। महाराष्ट्र में बीड निर्वाचन क्षेत्र के परिणाम – जहां राकांपा (शरद पवार) के उम्मीदवार बजरंग मनोहर सोनवणे भाजपा की पंकजा मुंडे से आगे चल रहे हैं – अभी भी प्रतीक्षित है। जबकि लोकसभा में 543 सदस्य हैं, सूरत से भाजपा के उम्मीदवार मुकेश दलाल के निर्विरोध चुने जाने के बाद 542 सीटों के लिए गिनती हुई।

बुधवार सुबह घोषित नतीजों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन हिंदी भाषी राज्यों में करारी हार के बावजूद लोकसभा में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को बहुमत मिलने के साथ लगातार तीसरी बार सरकार बनाने की ओर अग्रसर हैं। राज्य में कड़े संघर्ष के बाद हुए चुनाव को उनकी लोकप्रियता पर जनमत संग्रह के रूप में पेश किया गया था।

भाजपा, जिसके उम्मीदवार मोदी के नाम पर चुनाव लड़े थे, 240 सीटों पर जीत हासिल की, 272 बहुमत के आंकड़े से पीछे रह गई और सरकार बनाने के लिए पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए में सहयोगियों के समर्थन की आवश्यकता थी, जो कि 303 और 282 सीटों से बहुत दूर है। क्रमशः 2019 और 2014 में जीतकर अपने दम पर बहुमत हासिल किया था। प्रमुख सहयोगियों एन चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और नीतीश कुमार की जेडी (यू) के समर्थन से, जिसने आंध्र प्रदेश और बिहार में क्रमशः 16 और 12 सीटें जीतीं, और अन्य गठबंधन सहयोगियों के साथ, एनडीए ने आधे का आंकड़ा पार कर लिया।

कांग्रेस, जो विपक्षी इंडिया ब्लॉक का हिस्सा है, ने 2019 में जीती गई 52 सीटों की तुलना में 99 सीटें जीतीं, जिससे राजस्थान और हरियाणा में भाजपा की हिस्सेदारी में सेंध लग गई। जैसा कि समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश में 37 सीटों के साथ इंडिया ब्लॉक का मनोबल ऊंचा रखा, विपक्षी गठबंधन के एक अन्य प्रमुख सदस्य, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने पश्चिम बंगाल में 29 सीटें जीतीं, जो 2019 की 22 सीटों से अधिक है। पिछले लोकसभा चुनाव में 18 सीटें जीतने वाली पार्टी ने 12 सीटें जीतीं।

Election Results 2024: also read- PM Modi Resignation: पीएम मोदी ने राष्ट्रपति को सौंपा इस्तीफा, 8 जून को शपथ लेने की संभावना

नतीजों में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को कोई भारी जीत नहीं मिली जिसकी उम्मीद थी और एग्ज़िट पोल में जो अनुमान लगाया गया था। 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में आयोजित दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक अभ्यास में 640 मिलियन से अधिक वोटों की गिनती की जानी थी।

Related Articles

Back to top button