Elon Musk to Rajeev Chandrashekhar: ‘कुछ भी हैक किया जा सकता है’- Elon Musk

Elon Musk to Rajeev Chandrashekhar: टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने हाल ही में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की दक्षता और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या इंसानों की मदद से इन मशीनों को हैक करने के उच्च जोखिम पर चिंता जताई है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के मालिक ने चुनावों से ईवीएम को पूरी तरह खत्म करने का आह्वान किया, तो पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने उनके सुझाव पर प्रतिक्रिया दी और भारत में ईवीएम की सफलता पर प्रकाश डाला।

एक्स पर एलन मस्क की पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए राजीव चंद्रशेखर ने बताया कि कैसे भारतीय ईवीएम, अमेरिका जैसे अन्य देशों में इस्तेमाल की जाने वाली ईवीएम से अलग, कस्टम डिज़ाइन की गई, सुरक्षित और किसी भी नेटवर्क या मीडिया से अलग हैं। एक्स पर अपनी पोस्ट में चंद्रशेखर ने ईवीएम पर एलन मस्क के बयान को ‘सामान्यीकृत’ बताया और ईवीएम के लिए सुरक्षित डिजिटल हार्डवेयर बनाने की संभावना जताई।

चंद्रशेखर ने अपने पोस्ट में लिखा, “भारतीय ईवीएम विशेष रूप से डिजाइन किए गए हैं, सुरक्षित हैं और किसी भी नेटवर्क या मीडिया से अलग हैं – कोई कनेक्टिविटी नहीं, कोई ब्लूटूथ, वाईफाई, इंटरनेट नहीं। यानी कोई रास्ता नहीं है। फैक्टरी प्रोग्राम किए गए नियंत्रक जिन्हें दोबारा प्रोग्राम नहीं किया जा सकता है।”

किसी भी नेटवर्क या मीडिया से मुक्त पृथक ईवीएम के उपयोग की वकालत करने के अलावा, भाजपा नेता ने एलन मस्क को स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों के लिए सुरक्षित और संरक्षित इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन बनाने के तरीके पर एक संक्षिप्त ट्यूटोरियल के लिए आमंत्रित किया। “इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को ठीक उसी तरह से डिज़ाइन और बनाया जा सकता है जैसा कि भारत ने किया है। हमें एलन के साथ एक ट्यूटोरियल चलाने में खुशी होगी,”.

कुछ भी हैक किया जा सकता है: एलन मस्क ने चंद्रशेखर से कहा
चंद्रशेखर की एक्स पर पोस्ट पर अलग-अलग राय व्यक्त करने वाली कई टिप्पणियाँ आईं। बातचीत को जारी रखते हुए एलन मस्क ने भी पोस्ट पर प्रतिक्रिया दी और टिप्पणी की “कुछ भी हैक किया जा सकता है”। बातचीत तब शुरू हुई जब एलन मस्क ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के इस्तेमाल को खत्म करने का सुझाव दिया।

Elon Musk to Rajeev Chandrashekhar: also read- Gorakhpur: सबको दिया भरोसा, हर व्यक्ति की पीड़ा को दूर करने के लिए संकल्पित है सरकार

मस्क ने अपने एक्स पोस्ट में पहले लिखा था, “हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए। मनुष्यों या एआई द्वारा हैक किए जाने का जोखिम, हालांकि छोटा है, फिर भी बहुत अधिक है।”

Related Articles

Back to top button