Uttarakhand: गर्जन के साथ आकाशीय बिजली भी चमकने के आसार, बारिश अभी और बढ़ाएगी मुश्किलें

Uttarakhand: उत्तराखंड में इन दिनों मानसून सीजन में सड़कें लगातार बाधित हो रही हैं। इससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं मौसम ​विभाग ने 15 जुलाई तक प्रदेश भर में बारिश को लेकर Yellow Alert जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने पांच दिन का पूर्वानुमान जारी किया है। उन्होंने बताया कि 15 जुलाई तक प्रदेश भर में बारिश का अनुमान है। गर्जन के साथ आकाशीय बिजली भी चमकने के आसार हैं। कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है। ऐसे में लोगों को सतर्कता के साथ सावधानी बरतने की सलाह है। खासकर चारधाम यात्रियों को विशेष एहतियात बरतने को कहा है।

आपदा परिचालन केंद्र की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक सुबह 7:30 बजे सभी जनपदों से दूरभाष के माध्यम से ली गई सूचनानुसार जनपद नैनीताल एवं टिहरी के तहसील नरेंद्र नगर में हल्की वर्षा हो रही है। शेष जनपदों में हल्के बादल छाए हैं। नेशनल हाईवे की बात करें तो चारधाम यात्रा मार्ग पर जनपद चमोली के राष्ट्रीय राजमार्ग-58 जोगीधारा व भैनेरपानी में आवागमन बाधित है। उक्त स्थानों पर मशीनें कार्य कर रही हैं। शेष अन्य सभी जनपदों के राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए सुचारू हैं। वर्तमान में सभी जनपदों में आपदाओं से संबंधित सूचना सामान्य है।

उत्तराखंड आपदा प्रबंधन सचिव विनोद कुमार सुमन ने बताया कि लगातार सड़कों को खोलने की कार्य जारी है। हर रोज सड़कें बंद हो रही हैं और उन्हें लगातार खोला जा रहा है। बीते कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश की वजह से कुमाऊं में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। हालांकि अब धीरे-धीरे पानी कम हो रहा है और हालात सामान्य हो रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में मौसम ठीक रहने वाला है और हालात सामान्य हो जाएंगे।

Uttarakhand: also read- West bengal- मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सख्ती के बाद 180 भूमि रिकॉर्ड अधिकारियों का तबादला

अब तक 213 लोगों की मौत

उत्तराखंड में बीती 15 जून से लेकर अब तक 31 सड़क दुर्घटनाएं हुई हैं। इसमें 31 लोगों की जान गई है। वहीं, दैवीय आपदाओं के चलते अब तक 13 लोगों की जान जा चुकी है और कई घरों को भी नुकसान पहुंचा है। जबकि, यात्रा सीजन के दौरान यात्रियों की मौत का आंकड़ा 169 पहुंच चुका है।

Related Articles

Back to top button