Budget 2024-2025 Scheme: बजट आया बिहार के लिए खुशियाँ लाया, मोदी 3.0 का पहला बजट, बिहार को मिली कई बड़ी सौगातें

Budget 2024-2025 Scheme: Budget 2024 आया, बिहार के लिए खुशियाँ लाया, जी हाँ कंफ्यूज मत होइए मैं सही बोल रही हूँ। 2024 के केंद्रीय बजट में बिहार को कई सौगातें मिली है, जिसमें एक्सप्रेसवे, पॉवर प्लांट, एयरपोर्ट, कॉरिडोर जैसे कई बड़ी परियोजनाएं शामिल है। लगता है इस बार बीजेपी ने नितीश कुमार को कुछ ज्यादा सीरियस ले लिया, या फिर इतने समय से बदहाल बिहार की हालत बीजेपी से देखी नहीं जा रही, खैर छोड़ो चाहे नितीश कुमार के NDA छोड़ने का डर हो या फिर बिहार के लिए संवेदनाये, कम से कम बिहार के लिए कुछ तो अच्छा सोचा सरकार ने। अब आप सब नालंदा विश्वविद्यालय का नाम लेकर मुझे कमेंट बॉक्स में सुनाने मत लग जाना। चलो ये सब जाने दो, बिहार के लिए इस बजट में क्या ख़ास है उस पर बात कर लेते है।

मोदी 3.0 का ये पहला बजट है, इस बजट में बिहार को कई बड़ी सौगातें मिली, जिसमें 26 हजार करोड़ रुपये के तीन एक्सप्रेस-वे, 21 हजार करोड़ रुपये का 2400 मेगावाट का एक पावर प्लांट, मेडिकल कॉलेज और कई एयरपोर्ट शामिल हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट अभिभाषण के दौरान कहा कि हम बिहार के ‘गया’ में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देंगे। ‘पूर्वोदया’ के तहत सरकार देश के पूर्वी क्षेत्र के विकास को गति देगी, हम सड़क संपर्क परियोजनाओं के विकास में भी सहयोग करेंगे। अब अचानक इस ह्रदय परिवर्तन से पहले तो मैं थोड़ा कंफ्यूज थी फिर मैंने सोचा की शायद मेडिकल कॉलेज वाले बजट में दरभंगा वाला मेडिकल कॉलेज भी बनकर कम्पलीट हो जाये।

वित्तमंत्री ने निर्मला सीतारमण ने बिहार के लिए तीन एक्सप्रेस-वे तैयार करने की भी घोषणा की, जिसमें पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस-वे, बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे, बोधगया-राजगीर-वैशाली-दरभंगा एक्सप्रेस-वे शामिल है। ये एक्सप्रेस-वे 26 हजार करोड़ रुपये की लगत से बनकर तैयार होंगे। साथ ही वित्तमंत्री ने बक्सर में गंगा नदी पर 26 हजार करोड़ रुपये की लागत से दो लेन का पुल का निर्माण करने की भी घोषणा की। इसके अलावा बिहार में 21,400 करोड़ रुपये की लागत से 2400 मेगावाट पावर प्लांट बनाने का भी ऐलान किया गया। साथ ही राज्य में नए एयरपोर्ट, मेडिकल कॉलेज और स्पोर्ट्स इंफ्रा तैयार किए जाएंगे।

अभिभाषण के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार भारत को ग्लोबल टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, बिहार के गया का विष्णुपाद मंदिर और बोधगया का महाबोधि मंदिर की एक अलग पहचान है. काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर की तर्ज पर विष्णुपाद कॉरिडोर और महाबोधि कॉरिडोर को विकसित किया जाएगा. यही नहीं राजगीर जोकि हिंदुओं, जैनियों और बुद्धों का प्रसिद्ध तीर्थ है। इसे भी विश्वस्तरीय डेस्टिनेशन की तर्ज पर तैयार करेंगे और नालंदा को पर्यटन स्थल बनाने में सरकार मदद करेगी।

Budget 2024-2025 Scheme: also read- Budget 2024: निर्मला सीतारमण ने शीर्ष 500 कंपनियों में एक करोड़ युवाओं के लिए इंटर्नशिप योजना की घोषणा की, डिटेल में जानें

खैर इस बजट पर नजर डालने के दौरान एक बात तो समझ आई की बिहार हो या आंध्रप्रदेश दोनों के लिए खुलकर सौगातें दी गई है। अब लगता है कि NDA में चंद्रबाबू नायडू और नितीश कुमार का पलड़ा सच में भारी है, खैर मनीष कश्यप ने भी बीजेपी में एंट्री ली थी तो हो सकता है बीजेपी थोड़ा लोड उनका भी ले रही हो।

Related Articles

Back to top button