Budget 2024: निर्मला सीतारमण ने शीर्ष 500 कंपनियों में एक करोड़ युवाओं के लिए इंटर्नशिप योजना की घोषणा की, डिटेल में जानें

Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि सरकार अगले पांच वर्षों में शीर्ष 500 कंपनियों में एक करोड़ युवाओं को अवसर प्रदान करने के लिए इंटर्नशिप योजना शुरू करेगी। केंद्रीय बजट 2024-25 पेश करते हुए, सुश्री सीतारमण ने कहा कि नई योजना के तहत हर महीने 5,000 का इंटर्नशिप भत्ता और 6,000 की एकमुश्त सहायता प्रदान की जाएगी।

इंटर्नशिप की सुविधा देने वाली कंपनियां इंटर्न के प्रशिक्षण की लागत वहन करेंगी और इसके लिए अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) फंड का इस्तेमाल करेंगी। उन्होंने कहा कि इंटर्न को वास्तविक जीवन के माहौल से रूबरू कराया जाएगा और हर महीने भत्ता दिया जाएगा।

अपने भाषण में, वित्त मंत्री ने भारतीय अर्थव्यवस्था में रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए केंद्रीय बजट 2024-25 में नौ प्राथमिकताओं की घोषणा की। नौ प्राथमिकताओं में उत्पादकता, नौकरियां, सामाजिक न्याय, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा, बुनियादी ढांचा, नवाचार और सुधार शामिल हैं। सुश्री सीतारमण ने रोजगार सृजन के लिए तीन योजनाओं की घोषणा की और अगले पांच वर्षों में लगभग 4.1 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार सृजन का प्रस्ताव रखा।

उन्होंने कहा, “पहली बार काम करने वालों के लिए योजना, सभी क्षेत्रों में कार्यबल में शामिल होने वाले सभी नए लोगों को एक महीने का वेतन प्रदान करेगी। पहली बार रोजगार योजना से 2.1 करोड़ युवाओं को लाभ मिलेगा।” उन्होंने कहा कि इसके लिए 2 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे। कौशल विकास को बढ़ाने के लिए, वित्त मंत्री ने पांच साल की अवधि में 20 लाख युवाओं को कुशल बनाने के लिए 1.48 करोड़ रुपये आवंटित किए। उन्होंने घोषणा की कि 1,000 से अधिक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को उन्नत किया जाएगा। अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए, सरकार कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास स्थापित करने का प्रस्ताव करती है।

Budget 2024: also read- Nepal: बारिश और भूस्खलन के कारण 158 सड़क खण्डों पर पर एकतरफा रास्ता बंद

उन्होंने कहा, “हम उद्योगों के सहयोग से कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास स्थापित करके और क्रेच की स्थापना करके कार्यबल में महिलाओं की अधिक भागीदारी की सुविधा प्रदान करेंगे। इसके अलावा साझेदारी महिलाओं के लिए विशिष्ट कौशल कार्यक्रम आयोजित करने और महिला एसएचजी उद्यमों के लिए बाजार पहुंच को बढ़ावा देने की कोशिश करेगी।”

Related Articles

Back to top button