Kashmir: उमर अब्दुल्ला ने ली शपथ, कांग्रेस जम्मू-कश्मीर सरकार से बाहर

Kashmir: नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है, जिसे अपना विशेष दर्जा खोने के बाद पहली बार सरकार मिली है। लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने अपनी पार्टी के पांच अन्य विधायकों – सकीना मसूद (इटू), जावेद डार, जावेद राणा, सुरिंदर चौधरी और सतीश शर्मा को भी शपथ दिलाई। कांग्रेस – जिसने श्री अब्दुल्ला की पार्टी के साथ गठबंधन किया था, लेकिन चुनावों में फ्लॉप शो किया – ने सरकार से बाहर रहने का विकल्प चुना है।

सूत्रों के मुताबिक उसे एक मंत्री पद की पेशकश की गई थी, जिसे उसने अस्वीकार कर दिया और बाहर से समर्थन देने का विकल्प चुना। भारत गठबंधन के शीर्ष नेता – विपक्ष के नेता राहुल गांधी, कांग्रेस की प्रियंका गांधी, समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव, डीएमके की के कनिमोझी, एनसीपी की सुप्रिया सुले, सीपीआई के डी राजा और आप के संजय सिंह – श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए।

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रमुख एवं पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती भी उपस्थित थीं। एक दशक में जम्मू-कश्मीर के पहले निर्वाचित प्रमुख श्री अब्दुल्ला ने आज सुबह उम्मीद जताई कि केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा जम्मू-कश्मीर के लिए अस्थायी साबित होगा।

हजरतबल दरगाह में प्रार्थना करने के बाद श्री अब्दुल्ला ने ANI से कहा, “हम लोगों की समस्याओं को हल करने के लिए भारत सरकार के साथ काम करने के लिए तत्पर हैं और ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करना होगा।”

श्री अब्दुल्ला ने सितंबर-अक्टूबर के चुनावों में अपनी पार्टी को भारी जीत दिलाई, 90 सदस्यीय विधानसभा में 42 सीटें जीतीं। इसमें चार निर्दलीय और एक आप विधायक का समर्थन है, इसके अलावा कांग्रेस ने केवल छह सीटें जीती हैं – 2014 के चुनाव में 12 से कम।

Kashmir: also read- Fatehabad- सात किलो अफीम सहित पुलिस ने एक युवक को किया गिरफ्तार

एनसी नेता ने लोकसभा चुनावों में अपनी हार के कुछ महीनों बाद उल्लेखनीय बदलाव करते हुए बडगाम और गंदेरबल सीटें जीतकर विधानसभा में प्रवेश किया।

Related Articles

Back to top button