T20 world cup 2021 का हुआ शेड्यूल का ऐलान, भारत का पहला मुकाबला पाकिस्‍तान से, जानिए पूरा कार्यक्रम

नई दिल्‍ली। आईसीसी (ICC) ने इस साल होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप (T20 World Cup) के शेड्यूल का ऐलान मंगलवार को कर दिया है. कोरोना वायरस के कारण पहले भारत में होने वाले इस टूर्नामेंट का आयोजन अब ओमान और यूएई में किया जा रहा है. टी20 वर्ल्‍ड कप आगाज 17 अक्‍टूबर को होगा. खिताबी मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा. भारत 24 अक्‍टूबर को अपने अभियान का आगाज करेगा. उसका पहला मुकाबला पाकिस्‍तान (India vs Pakistan) से होगा. सुपर 12 के मुकाबले 23 अक्‍टूबर से शुरू होगे. इससे पहले 17 अक्‍टूबर से पहले राउंड के मुकाबले खेले जाएंगे.

टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 का पहला सेमीफाइनल अबु धाबी में 10 नवंबर को खेला जाएगा. जबकि दूसरा सेमीफाइनल 11 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा. दोनों सेमीफाइनल्‍स पर रिजर्व डे है. खिताबी मुकाबला 14 नवंबर रविवार को दुबई में खेला जाएगा. 15 नवंबर सोमवार को रिजर्व डे के रूप में रखा गया है. भारत शारजाह में एक भी मुकाबला नहीं खेलेगा. भारत के सभी मुकाबले भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे खेले जाएंगे.

टी20 वर्ल्‍ड कप के ग्रुप का ऐलान पहले ही हो चुका था. पहले राउंड में 8 टीमें सुपर 12 में जगह बनाने के लिए खेलेगी. आयरलैंड, नीदरलैंड, श्रीलंका और नामीबिया को ग्रुप ए में रखा गया है, जबकि ग्रुप बी में ओमान, पीएनजी, स्‍कॉटलैंड और बांग्‍लादेश की टीम हैं. हर ग्रुप की शीर्ष 2 टीम ही दूसरे राउंड यानी सुपर 12 में प्रवेश करेगी. सुपर 12 का पहला मुकाबला 23 अक्‍टूबर को दुबई में ऑस्‍ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. इसी दिन दूसरा मुकागला इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच खेला जाएगा.

Related Articles

Back to top button