यूपी: पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा परिणाम जारी, जानें कब से होगी काउंसलिंग

लखनऊ। उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने सोमवार को पालीटेक्निक की प्रवेश परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। जारी परिणाम के मुताबिक कुल 93.11 फीसदी छात्र—छात्राएं पास हुए हैं। जबकि पहली रैंक में 12 छात्र शामिल हो सके हैं, इसमें लखनऊ का कोई भी नहीं है। इस साल 187640 छात्रों ने पोलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा दी थी जिसमें 174770 यानी 93.11 फीसदी छात्र प्रवेश के लिए चयनित हुए हैं।

यूपी पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा 2021 में भाग लेने वाले अभ्यर्थी अपना रिजल्ट वेबसाइट jeecup.nic.in पर जाकर देख सकते हैं। प्राविधिक शिक्षा परिषद ने पहली बार प्रवेश के लिए ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा का आयोजन किया था। बोर्ड के अधिकारियों का दावा है कि इस बार रिकॉर्ड समय यानी एक सप्ताह के भीतर रिजल्ट जारी क‍िया गया है।

कॉलेजों में आसान नहीं होगा सीटे भरना

परिणाम जारी होने के बाद बातचीत में परिषद के सचिव राम रतन ने बताया कि प्रदेश में तीन लाख दो हजार सीटों के लिए हुई ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा में सिर्फ एक लाख 87 हजार 640 छात्र शामिल हुए। ऐसे में हजारों सीटों का खाली रहना तय है। दरअसल इस बार परीक्षा में शामिल होने के लिए तीन लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इसके बाद परीक्षा में एक लाख 87 हजार 640 परीक्षार्थी ही शामिल हुए थे। प्रदेश में सरकारी पॉलिटेक्निक संस्थानों की संख्या 150 और निजी व अन्य पॉलिटेक्निक संस्थानों की संख्या 1217 है। इस बार बड़ी संख्या में सीट खाली रहेंगी।

80 हेल्पडेस्क स्थापित, कहीं से भी चेक करवा सकते हैं दस्तावेज

परिषद सचिव राम रतन ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के उपरांत दस्तावेजों की जांच की सुविधा उसे गृह जिले में दी गई है। पहले आवंटित संस्थान में जांच के लिए आना होता था। आनलाइन फीस जमा करने की भी सुविधा है। इससे यदि कोई विद्यार्थी इलाहाबाद का है और उसे लखनऊ की संस्थान में प्रवेश के लिए आवंटन हुआ है तो वह इलाहाबाद में बनाए गए हेल्प डेस्क पर जाकर अपने दस्तावेजों की जांच कराने के साथ ही फीस भी जमा कर सकता है। उसका प्रवेश लखनऊ में मान लिया जाएगा। कक्षाओं के संचालन से पहले उसे संस्थान में आना होगा। सभी जिलों में 80 हेल्प डेस्क बनाए गए हैं।

पालीटेक्निक पर एक नजर

– सरकारी संस्थान-150
-सहायता प्राप्त संस्थान-19
-निजी संंस्थान-1202
-कुल सीटें-2,44972
-परीक्षा में शामिल-1,87440

ओवरआल पहली रैंक में शामिल हुए ये छात्र

— विवेक यादव अयोध्या से
— शशांक वर्मा बाराबंकी से
— मेनिका हापुड़ से
— रोहित इटावा से
— राज शुक्ला बस्ती से
— ​नितेश वर्मा अंबेडकर नगर से
— नितिन नागर गौतम बुद्धनगर से
— अमित कनौजिया लखीमपुर खीरी से
— प्रशांत हापुड़ से
— चेतन ​सिंह कानपुर
— आलोक कुमार बांदा
— नमन कुमार पीली​भीत

ये है काउंसलिंग का शेड्यूल

— फीस और रजिस्ट्रेशन 14 से 16 सितंबर
— च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग 15 और 16 सितंबर
— सीट आवंटन परिणाम 17 सितंबर को

Related Articles

Back to top button