यूपी: सीएम योगी ने कोविड-19 संक्रमण को लेकर दिया यह निर्देश, जानें क्या कहा?

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोविड-19 से बचाव की व्यवस्था निरंतर मजबूत रखी जाय। साथ ही, कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन सुनिश्चित कराया जाय। मुख्यमंत्री रविवार को लोक भवन में उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति व अन्य कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि अलीगढ़, अमेठी, अमरोहा, औरैया, अयोध्या, आजमगढ़, बागपत, बलिया, बांदा, बस्ती, बहराइच, भदोही, बिजनौर, एटा, फर्रुखाबाद, गोंडा, हमीरपुर, हाथरस, कानपुर देहात, कासगंज, महोबा, मीरजापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, रामपुर, सहारनपुर, शामली, श्रावस्ती व सुल्तानपुर में कोविड-19 का एक भी मरीज नहीं है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 98.7 प्रतिशत है।

स्पतालों में बेड व दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता हो
मुख्यमंत्री ने डेंगू व अन्य वायरल बीमारियों के सम्बन्ध में प्रदेशव्यापी सर्विलांस कार्यक्रम को और प्रभावी बनाए जाने के निर्देश दिये। बुखार व संक्रमण के अन्य लक्षणों के संदिग्ध मरीजों की पहचान कर उन्हें उचित परामर्श दिया जाए। अस्पतालों में बेड व दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखी जाए।

बैठक में बताया गया कि केन्द्र व राज्य सरकार के समन्वित प्रयासों से प्रदेश में अब तक 423 ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं। मुख्यमंत्री ने बाकी ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की कार्रवाई में तेजी लाने के निर्देश दिये। साथ ही, तकनीशियनों का प्रशिक्षण शीघ्र पूरा करने की बात कही। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी जिलाधिकारी निर्माणाधीन ऑक्सीजन प्लांट के कार्यों का नियमित निरीक्षण करें।

सभी गांवों में ग्राम सचिवालय भवन बनाये जायं
मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय की स्थापना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। इन भवनों के निर्माण से कार्य प्रणाली को एक व्यवस्थित स्वरूप भी मिलेगा। उन्होंने निर्देश दिए कि आगामी तीन माह में प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतां में ग्राम सचिवालय भवन का निर्माण पूर्ण कर लिया जाए।

खिलाड़ियों का सार्वजनिक अभिनंदन किया जाय
मुख्यमंत्री ने कहा कि टोक्यो पैरालम्पिक में प्रदेश के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर देश का गौरव बढ़ाया है। इस विशिष्ट उपलब्धि के लिए उत्तर प्रदेश के पदक विजेता और प्रतिभागी खिलाड़ियों का सार्वजनिक अभिनंदन किया जाएगा। उन्होंने इस कार्यक्रम में सभी 75 जनपदों की दिव्यांग खेल प्रतिभाओं को भी आमंत्रित किये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि इससे इन खिलाड़ियों को प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने इस आयोजन के लिए कार्ययोजना को अंतिम रूप देने के निर्देश दिए।

बाढ़ग्रस्त इलाकों में तत्काल राशन पहुंचे
मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ व अतिवृष्टि से प्रभावित लोगों को तत्काल राशन व अन्य आवश्यक सहायता उपलब्ध करायी जाए। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में गैमेक्सीन, ब्लीचिंग पाउडर व चूने का छिड़काव किया जाए, जिससे इन क्षेत्रां में कोई संक्रामक बीमारी न फैलने पाए।

Related Articles

Back to top button