अमेरिकी राष्ट्रपति ने इराकी पीएम के आवास हुए हमले की निंदा, दिए ये निर्देश

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इराकी प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी के आवास पर हुए हमले की निंदा करते हुए कहा है कि इराक की संप्रभुता को बनाये रखने में मदद के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा टीम को निर्देश दिये गये हैं। जो बाइडन ने एक बयान में कहा, “ इराक में आतंकवादी हमले के अपराधियों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। मैं उन लोगों की कड़ी शब्दों में निंदा करता हूं जो इराक की लोकतांत्रिक प्रक्रिया को कमजोर करने के लिए हिंसा का इस्तेमाल कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा , “मैंने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम को इराक के सुरक्षा बलों को सभी उचित सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है। अमेरिका इराक की सरकार और जनता के साथ मजबूती से खड़ा है क्योंकि उन्होंने देश की संप्रभुता और स्वतंत्रता को बनाए रखने का प्रयास किया है।” इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने श्री अल-कदीमी के आवास पर ड्रोन हमले के बाद टेलीफोन पर उनसे बातचीत की। विदेश मंत्रालय के मुताबिक ब्लिंकन ने दोहराया है कि अमेरिका हमले की जांच में इराकी सुरक्षा बलों की सहायता के लिए तैयार है।

रविवार तड़के इराकी प्रधानमंत्री के आवास को लक्ष्य कर एक कत्यूषा रॉकेट छोड़ा गया। हमले में अल-कदीमी मामूली रूप से घायल हो गये और उन्हें तत्काल अस्प्ताल ले जाया गया। ड्रोन हमले में उनके कई सुरक्षा अधिकारी भी घायल हुए हैं। अल-कदीमी ने कहा है कि वह ठीक हैं तथा देश की खातिर सभी को शांति और संयम बनाये रखना अपरिहार्य है।

Related Articles

Back to top button