क्या सच में वज़न कम करने में मददगार साबित होता है पोहा?

भारत के ज़्यादातर घरों में सुबह के नाश्ते के लिए पोहा बनाया जाता है। फिर चाहे इसे प्याज़ और आलू के साथ बनाएं या फिर इसमें ऊपर से मूंगफली और नमकीन डालकर खाएं, पोहे को तैयार करने के कई तरीके हैं। बचपन से हमारे घरो में बताया गया है कि पोहा काफी हेल्दी होता है, क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे सीरियल से बेहतर माना जाता है क्योंकि पोहे में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और आयरन की अच्छी मात्रा होती है। ये सभी पोषक तत्व न केवल आपका वजन कम करने में मदद करते हैं, बल्कि इनके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं।वज़न घटाने के लिए पोहा बेस्ट है क्योंकि इसमें फाइबर की उच्च मात्रा होती है। फाइबर मल त्याग के लिए उत्कृष्ट होते हैं और साथ ही ये पेट को लंबे समय तक भरा हुआ भी रखते हैं। फाइबर क्रेविंग को भी कम करता है, जिससे आप मील्स के बीच में ओवर-ईटिंग से बचेंगे। पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, पोहे में कैलोरी बहुत कम होती है और इसमें बड़ी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते हैं।इसके अलावा पोहे की एक प्लेट में 23% फैट, 2.5 मिलीग्राम फाइबर, 2.6 मिलीग्राम आयरन और 5 मिलीग्राम पोटैशियम होता है। इसे वज़न घटाने के लिए इसलिए भी अच्छा माना जाता है, क्योंकि इसे कई तरह से पकाया जा सकता है। आप इसमें कई तरह की सब्ज़ियां डाल सकती हैं। अगर आप वज़न घटाना चाह रही हैं, तो पोहे में आलू न डालें क्योंकि इससे कैलोरी बढ़ जाएगी।पचाने में आसान, पोहा पेट की सेहत का भी रखना है ख्याल
पोहा पेट के लिए हल्का होता है, इसलिए अगर इसे नाश्ते में खाया जाए, तो इससे पाचन अच्छा रहता है। इससे फेट फूलना जैसी दिक्कतें नहीं होती और आपको लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती। यह पोषण से भरपूर होता है और नाश्ते के लिए बेस्ट होता है।


दिमाग की सेहत को बढ़ावा देता है पोहा
पोहा में विटामिन-बी की भी अच्छी मात्रा होती है, जो आपको दिनभर एनर्जेटिक रखने के साथ आपके दिमाग की सेहत को भी बढ़ावा देता है।
ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है
पोहे में फाइबर की मात्रा काफी ज़्यादा होती है, जो रक्तप्रवाह में प्रवेश करने वाली चीनी की मात्रा को नियंत्रित करने में शरीर की मदद करता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ने से बचाता है। इसलिए डायबिटीज़ के मरीज़ भी इसे बेझिझक खा सकते हैं।
खून की कमी के इलाज में भी करता है मदद
पोहे में आयरन की मात्रा भी काफी अच्छी होती है, जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देते है।

Related Articles

Back to top button