जल्दबाजी में पास हुए कई कानून, कोर्ट की टिप्पणी अच्छी नहीं : खड़गे

नई दिल्ली। राज्यसभा के सभापति के रूप में नए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ पर बोलते हुए विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि कोई भी कानून जल्दबाजी में पारित नहीं किया जाएगा, और वादा किया कि विपक्ष सदन चलाने में सहयोग करेगा। खड़गे ने कहा, इस सदन में जल्दबाजी में कई कानून पारित किए गए और बाद में अदालतों ने उन पर टिप्पणी की, जो सदन के लिए अच्छा नहीं है और उम्मीद है कि सभी विधेयक उचित चर्चा के साथ पारित हो जाएंगे।

खड़गे ने प्रथम प्रधानमंत्री स्वर्गीय जवाहरलाल नेहरू का उल्लेख करते हुए कहा, नेहरू ने कहा था कि केवल मनी बिल को छोड़कर राज्यसभा समान रूप से महत्वपूर्ण है। संसद लोकतांत्रिक विचार-विमर्श का निवास स्थान है। हम समान विचारधारा वाली पार्टियां अपने लोगों से संबंधित सभी मुद्दों को मजबूती से उठाएंगे। पीएम मोदी जी, आपने विपक्ष को भाग लेने के अधिक मौके मिलने की बात कही, इसलिए हम सरकार से अपनी बात कहने की उम्मीद करते हैं।

अगर कानून जल्दबाजी में बनाए जाते हैं, तो वे न्यायिक जांच के अधीन आ जाएंगे। इसलिए, हम उम्मीद करते हैं कि सभी महत्वपूर्ण विधेयकों को संयुक्त/चयन समितियों को भेजा जाना चाहिए, ताकि उनकी सावधानीपूर्वक जांच की जा सके। हम संसदीय प्रक्रियाओं और चर्चा में पूर्ण सहयोग देने के लिए तैयार हैं। तृणमूल कांग्रेस के नेता सुखेंदु शेखर रे ने भी नए अध्यक्ष का स्वागत किया और उम्मीद जताई कि विरोध की आवाज को महत्व दिया जाएगा। डिप्टी चेयरमैन हरिवंश ने भी नए चेयरमैन का स्वागत किया। डीएमके के टी. शिवा ने कहा कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने भी उन्हें बधाई दी है। शिवा ने कहा, ‘हम निष्पक्षता की उम्मीद करते हैं।’ सदन के अन्य फ्लोर नेताओं ने भी नए अध्यक्ष को बधाई दी।

Related Articles

Back to top button