आम बजट 2023 से पहले सीतारमण ने मिडिल क्लास को लेकर दिया बड़ा बयान

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2023 से पहले एक बयान दिया है. उन्होंने कहा कि मैं मिडिल क्लास से हूं और उनके दबाव को भलीभांति जानती हूं. इसलिए मोदी सरकार लगातार उनके हित के लिए कई कार्य कर रही है, जो आगे भी जारी रहेंगे. उन्होंने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह बातें कहीं. उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आगे कहा कि केंद्र सरकार ने इसलिए मिडिल क्लास पर कोई भी नया टैक्स नहीं लगाया है. बता दें, वित्त मंत्री 1 फरवरी को लोकसभा में केंद्र सरकार का आखिरी पूर्ण बजट पेश करेंगी. ऐसी उम्मीदें लगाई जा रही हैं कि वित्त वर्ष 2023-24 में सरकार इनकम टैक्स स्लैब में भी बदलाव करे. जिससे आमजन को राहत मिलेगी.
आरएसएस के मुखपत्र पाञ्चजन्य पत्रिका के समारोह में वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि ‘मैं भी मध्यम वर्ग से संबंध रखती हूं, इसलिए मैं उनके दबावों को समझ सकती हूं. सीतारमण ने आगे कहा कि मौजूदा सरकार ने मिडिल क्लास पर मौजूदा सरकार ने कोई भी नया टैक्स नहीं लगाया है. साथ ही उन्होंने कहा कि 5 लाख रुपये तक की आय आयकर से मुक्त है.
वित्त मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने ईज ऑफ लिविंग को बढ़ावा देने के लिए 27 शहरों में मेट्रो रेल नेटवर्क विकसित करने और 100 स्मार्ट सिटी बनाने जैसे कई कदम उठाए हैं. सीतारमण ने आश्वासन दिया कि सरकार मिडिल क्लास के लिए और अधिक कर सकती है क्योंकि इसकी आबादी लगातार बढ़ रही है और अब यह वर्ग काफी बड़ा हो गया है. मोदी सरकार का यह बजट लोकसभा चुनाव 2024 से पहले यह आखिरी और पूर्ण बजट होगा. इसके बाद अगले साल 2024 की फरवरी में सरकार जो बजट पेश करेगी वह अंतरिम बजट होगा. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि सरकार लोगों को कई तरह की रियायतें दे सकती है.

Related Articles

Back to top button