Women shapewear-कहीं आप भी तो नहीं करती शेपवियर का इस्तेमाल, इसे रोजाना पहनने के हैं यह साइडइफेक्ट्स

Women shapewear-महिलाएं शेपवियर पहनना काफी ज्यादा पसंद करती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इसे पहनने के बाद किसी भी साइज और शेप की महिला फिट एंड कॉन्फिडेंट दिखती हैं. आम बोलचाल की भाषा में यह कहना गलत नहीं होगा कि बॉडी को एक परफेक्ट शेप में दिखाने के लिए अक्सर महिला शेपवियर का इस्तेमाल करती है. स्लिमिंग बॉडी सूट से लेकर टमी कंट्रोल पैंटी तक का इस्तेमाल अक्सर महिला इसी वजह से करती है. हममें से कई ऐसी महिला हैं जो खुद को प्रेजेंटेबल बनाने के साथ-साथ कॉन्फिडेंट दिखने के लिए शेपवियर का इस्तेमाल करती है. लेकिन बहुत सारी महिलाओं को यह पता नहीं है रोजाना शेपवियर पहनने से शरीर पर इसके कई सारे साइड इफेक्ट्स दिख सकते हैं.
शेपवियर कैसे यूटीआई और यीस्ट इंफेक्शन का बनता है कारण
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रोजाना शेपवियर का इस्तेमाल सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक है. हेल्थ एक्सपर्ट और डॉक्टर्स के मुताबिक यह यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से लेकर यीस्ट इंफेक्शन तक का खतरा बना रहता है. आज हम इस आर्टिकल के जरिए इसे रोजाना पहनने के साइड इफेक्ट्स के बारे में जानेंगे.
शेपवियर पहनने से हो सकती हैं महिलाओं को यह बीमारी


यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन
रोजाना शेपवियर पहनने से यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) होने का खतरा बढ़ सकता है. कपड़े के ज्यादा फिट होने के कारण यूरिनरी के पूरे फंक्शन पर दबाव पड़ सकता है. जिसके कारण यूरिनरी टैक्ट में बैक्टीरिया पनप सकता है. जिसकी वजह यूटीआई होने की संभावना बढ़ सकती है. कुछ शेपवियर पहनने से यूथेरा में जलन या असुविधा पैदा होती है. अगर आपको भी ऐसी दिक्कत हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें नहीं तो इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाएगा.
यीस्ट इंफेक्शन
शेपवियर जैसे टाइट-फिटिंग कपड़े पहनने से वजाइनल एरिया में जलन, गर्मी हो सकती है. जिसके कारण यीस्ट पनपने का खतरा बढ़ जाता है. इतनी टाइट फिटिंग कपड़ा पहने से आपको उस एरिया में खुजली और जलन हो सकती है. यदि आपको उस जगह पर खुजली हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.


स्किन इंफेक्शन
बहुत अधिक टाइट शेपवियर पहनने से आपके स्किन पर इंफेक्शन हो सकता है. जिसके कारण स्किन पर जलन और इफेक्शन फैल सकता है. इसकी वजह से त्वचा पर कट या खरोंच भी आ सकते हैं. शेपवियर पहनने से आपको उस एरिया में लाल दाग और सूजन हो गया है तो आपको बचकर रहना चाहिए.
पीठ दर्द
हर दिन शेपवियर पहनने से आपके पेट और पीठ की मांसपेशियों पर अत्यधिक दबाव पड़ सकता है, जो समय के साथ पीठ दर्द और परेशानी का कारण बन सकता है. इसके अलावा बहुत अधिक टाइट शेपवियर वाले कपड़े आपकी मांसपेशियों को खींच सकते हैं और मांसपेशियों में ऐंठन पैदा कर सकते हैं जो आगे चलकर पीठ दर्द बढ़ा सकते हैं. यदि आपको शेपवियर पहनते समय पीठ दर्द या किसी तरह की असुविधा होती है. जो आगे जाकर गंभीर बीमारी बन सकती है.
 पाचन संबंधी दिक्कतें
शेपवियर जैसे टाइट-फिटिंग कपड़े इंटरनल बॉडी पार्ट को सिकुड़ सकते हैं. साथ ही आपकी पाचन शक्ति को भी काफी हद तक प्रभावित कर सकती है. इससे आपको गैस, सूजन, ऐंठन और पेट खराब की समस्या हो सकती है. लंबे वक्त तक ज्यादा टाइट कपड़ा पहनने से पेट और आंत सिकुड़ सकते हैं. इससे आपकी ब्लड सर्कुलेशन भी काफी हद तक प्रभावित हो सकती है. इसलिए कोशिश करनी चाहिए ढीले-ढाले कपड़े पहनने की.

Related Articles

Back to top button