Lucknow:-इकाना स्टेडियम में 29 अक्टूबर से होने जा रहा है भारत बनाम इंग्लैंड के बीच मैच शहीद पथ पर केवल प्राइवेट व निजी वाहनों को दिया जाएगा प्रवेश

शहीद पथ पर केवल प्राइवेट व निजी वाहनों को दिया जाएगा प्रवेश स्टेडियम के अंदर ईयर फोन व सिक्का लेकर जाने की मनाही

राजधानी के इकाना स्टेडियम में 29 अक्टूबर को होने वाले वर्ल्ड कप 2023 भारत बनाम इंग्लैंड मैच को लेकर शुक्रवार की शाम को टीम लखनऊ पहुंचकर प्रैक्टिस शुरू कर दिया है। वहीं पुलिस प्रशासन भी मैच का सकुशल कराने को लेकर कमर कस ली है। यातायात व्यवस्था के साथ-साथ सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किये जा रहे है। ताकि दर्शकों को मैच देखने के लिए आने व जाने में किसी को दिक्कत का सामना न करना पड़े। यातायात व्यवस्था में बड़ा बदलाव किया गया है। शहीद पथ पर भारी वाहनों, ई रिक्शा व रिक्शा का पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। केवल निजी व प्राइवेट वाहनों को जाने दिया जाएगा। बाइक पर किसी प्रकार की रोक नहीं है।


संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था उपेंद्र कुमार अग्रवाल ने बताया कि 29 अक्टूबर को होने वाले आईसीसी मेंस वर्ल्ड कप 2023 भारत बनाम इंग्लैंड मैच के लिए इस दिन सुबह आठ बजे से मैच समाप्त होने तक यातायात व्यवस्था में बदलाव किया गया है।

शहीद पथ पर मैच के दौरान रोडवेज व अन्य सभी बसें व व्यवसायिक वाहन (छोटे बड़े) प्रतिबन्धित रहेगी। अन्य वैकल्पिक मार्ग खुले होंगे, जिनका प्रयोग कर सकेंगे। निजी वाहनों एवं किराये की टैक्सी कार आदि पर कोई रोक नहीं होगी।सुल्तानपुर रोड़ पर उपरोक्त वाहन अमूल तिराहा से डायवर्ट होंगे एवं अर्जुनगंज कैंट की तरफ से आ रहे वाहन कटाई पुल से रोडवेज की तरफ से निर्गत डायवर्जन प्लान प्राइवेट बसें भी सख्ती से पालन करेगें। इसी प्रकार से मैच के दौरान लगभग 50 सिटी बसें चलेगी, जो शहीद पथ पर हुसडिया एवं सुशान्त गोल्फ सिटी के मध्य नहीं रूकेगी एवं सड़क के दायीं ओर चलेगी।अर्जुनगंज की तरफ से आने वाली सिटी बसें (यदि कोई हो तो) अहिमामऊ से बायें मुड़कर पीएचक्यू. मातृत्व अस्पताल के पीछे वाली सड़क पर सवारी उतारेगें एवं पीएचक्यू के सामने से होते हुए जी-20 तिराहे से गोमतीनगर की तरफ जायेगें। पीएचक्यू से रॉग साइड होकर अहिमामऊ की तरफ वापस नहीं जायेगें। इसी प्रकार सुल्तानपुर रोड़ पर सवारी न उतारेगें न बैठायेगे। यह वाहन लूलू मॉल की तरफ जाकर सवारी उतारेगें।ई-रिक्शा शहीद पथ पर प्रतिबन्धित है। ई-रिक्शा सर्विस रोड़ पर भी मैच के दिन प्रतिबन्धित रहेगा।इसी प्रकार आॅटो भी शहीदपथ पर प्रतिबन्धित रहेंगे।अर्जुनगंज की तरफ से आने वाली ई-रिक्शा व आॅटो अहिमामऊ से बायें मुड़कर पीएचक्यू, यूपी-112, मातृत्व अस्पताल के पीछे वाली सड़क पर सवारी उतारेगें एवं पीएचक्यू के सामने से होते हुए जी-20 तिराहे से गोमतीनगर की तरफ जायेगें।इसी प्रकार सुल्तानपुर रोड़ से आने वाले आॅटो व ई-रिक्शा बायें मुड़कर लूलू मॉल की तरफ जाकर सवारी उतारेगें। किसी भी दशा में अहिमामऊ से 500 मीटर की परिधि में सवारी न उतारेंगे न बैठायेंगे।ओला  व ऊबर व अन्य किराये के वाहन: यह सिटी बस की तरह हुसडिया से सुशान्त गोल्फ सिटी के बीच शहीद पथ पर सवारी न बैठायेंगें ओर न ही सवारी उतारेगें। एयरपोर्ट की तरफ से आने वाले वाहन अहिमामऊ से पहले सवारी उतारेगें। अर्जुनगंज की तरफ से आने वाली वाहन अहिमामऊ से बायें मुड़कर पीएचक्यू, यूपी-112, मातृत्व अस्पताल के पीछे वाली सड़क पर सवारी उतारेगें एवं पीएचक्यू के सामने से होते हुए जी-20 तिराहे से गोमतीनगर की तरफ जायेगें। निजी वाहन जिन वाहन स्वामियों के पास वाहन पास होगा वह अहिमामाऊ से एचसीएल की तरफ जाकर वाटर टैंक तिराहा से पलासियो
होते हुए चिन्हित पार्किंग में वाहन पार्क करेंगे। जिन वाहन स्वामियों के पास वाहन पास उपल्ब्ध नहीं हैं वह भी अहिमामऊ से एचसीएल होकर जायेंगे। उनमें से पहले 1000 वाहन स्वामियों को अपने वाहन को पलासियो मॉल में पार्किंग दी जायेगा। उसके पश्चात वाटर टैंक तिराहे से एचसीएल के बीच में पार्किंग होगी। समस्त दो पहिया वाहन अहिमामऊ से एचसीएल तिराहा होते हुए पलासियो मॉल के पीछे पार्क करेगें। एकल मार्ग हुसडिया अण्डरपास से मलेशामऊ अण्डरपास, मलेशामऊ से एसएसबी अण्डर पास, शहीद पथ के दोनों तरफ एकल दिशा मार्ग रहेगा व एक सर्किल के रूप में वाहन चलेंगे। पलासियो अण्डरपास मैच प्रारम्भ होने से समाप्त होने तक एकल दिशा मार्ग होगा, जिससे पीएचक्यू की तरफ जा सकेगें परन्तु वापसी नहीं होगी। अहिमामऊ चौराहे से पीएचक्यू होते हुए जी-20 तिराहा तक एकल दिशा मार्ग होगा।वीवीआईपी व वीआईपी के साथ आने वाले स्कोर्ट स्टेडियम से वापस होकर मॉल अथवा पीएचक्यू के पीछे वाली सड़कों पर वाहन पार्क करेगें। स्टेडियम के पास किसी भी दशा में वाहन पार्क न किया जाये। सुरक्षाकर्मी जो विशिष्ट एवं अति विशिष्ट दर्शकों के साथ आयेंगें, उन्हें अन्दर जाने की अनुमति नहीं होगी। पार्किंग क्षेत्र में ही स्थापित रहेंगे। मात्र टिकटधारक ही विभिन्न प्रकार के स्टैण्ड में प्रवेश करेंगे।मैच के दिन टिकटों की बिक्री का कोई काउन्टर स्टेडियम में नहीं होगा। अत: पूर्व से ही टिकट (हार्ड कॉपी) खरीद कर लेकर आये। आॅनलाइन बुकिंग की दशा मे टिकट की हार्ड कॉपी लेकर आये हार्ड कॉपी न होने की दशा में प्रवेश निषेध होगा।मैच प्रारम्भ होने के 3 घण्टे पूर्व प्रवेश दिया जायेगा। रात्रि 8.30 बजे तक अंतिम प्रवेश दिया जायेगा, फिर प्रवेश अनुमन्य नहीं होगा। स्टेडियम में दोबारा प्रवेश अनुमन्य नहीं है अर्थात मैच छोड़कर बाहर निकल जाने पर दोबारा स्टेडियम में प्रवेश नहीं मिलेगा।
पीएचक्यू यूपी-112 मुख्यालय के पीछे की सड़क की तरफ अस्थायी पिक एण्ड ड्राप स्टैण्ड होगा, जहां निजी वाहन, आॅटो रिक्शा सवारी उतार सकेगे, बैठा सकेगे। कोई भी व्यक्ति बिना ड्यूटी कार्ड या टिकट के स्टेडियम के अंदर प्रवेश नहीं करेगा, पकड़े जाने पर सख्त कार्यवाही की जायेगी एवं अनाधिकृत प्रवेश दण्डनीय अपराध होगा। सिक्का इरफोन, ज्वलनशील पदार्थ आदि आईसीसी बीसीसीआई के निदेर्शानुसार पूर्णत: प्रतिबन्धित है। स्टेडियम के आस-पास रहने वाले लोगों से अपील है कि मैच देखने के लिए ही स्टेडियम की तरफ जाये अन्यथा अन्य वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करें।

Related Articles

Back to top button