प्रोटीन का पावरहाउस है गोभी जैसी दिखने वाली ब्रोकली, खाने से शरीर बनता है स्ट्रांग, मिलती है ताकत

सेहत के दुरुस्त रखने में प्रोटीन की अहम भूमिका होती है. बहुत से लोग अंडे से प्रोटीन की जरूरत को पूरी करते हैं लेकिन रोजाना खाई जाने वाली कुछ सब्जियों में भी इसकी भरपूर मात्रा पाई जाती है. ऐसी ही एक सब्जी ब्रोकोली है, जो गोभी की तरह दिखती है लेकिन प्रोटीन के मामले में अंडे से कम नहीं है. शाकाहारी लोग इसके सेवन से प्रोटीन की आवश्यकता को पूरी कर सकते हैं. आइए जानते हैं ब्रोकली क्यों इतना फायदेमंद मानी जाती है…
ब्रोकली में कितना प्रोटीन
रिपोर्ट के मुताबिक, एक अंडा खाने से शरीर को करीब 6 ग्राम प्रोटीन मिलता है, जबकि 100 ग्राम ब्रोकली में करीब 3 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है. इसका मतलब ब्रोकली प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. अंडा न खाने वालों के लिए ये बेहतर ऑप्शन है.
ब्रोकोली के क्या-क्या फायदे
वजन कम करने में मददगार
ब्रोकली में अंडे के मुकाबिल कम कैलोरी पाया जाता है. इसमें 2.6 ग्राम डाइटरी फाइबर होता है, जो वजन कम करने में मददगार होता है. इसे खाने से वजन कम होता है और मोटापा भी बढऩे नहीं पाता है.


कैंसर का खतरा कम
ब्रोकोली एक तरह की क्रुसिफेरस सब्जी होती है, जिसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. ये सभी कैंसर का कारण बनने वाली सेल्स को डैमेज होने से रोकने का काम करती हैं. इससे कैंसर का खतरा कम होता है.


हड्डियों को मिलती है मजबूती
कैल्शियम और कोलेजन हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. ब्रोकली में दोनों ही पाए जाते हैं. इसके अलावा इस सब्जी में विटामिन के भी पाया जाता है. जिसके नियमित सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस रोकने में मदद मिल सकती है.
इम्यून सिस्टम बनेगा मजबूत
ब्रोकोली में विटामिन सी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है. इसके सेवन से सर्दी के मौसम में कई तरह की समस्याओं से बच सकते हैं और बीमारियां दूर रहती हैं

Related Articles

Back to top button