दिव्यांगजनों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एबिलिटी हेल्थकेयर की पहल, सरकार से मांगी मदद

लखनऊ में अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर दिव्यांग जन रोगियों के आत्मनिर्भर के लिए एक अति विशिष्ट पुनर्वास क्लीनिक ‘Ability Healthcare’ कौशलपुरी, कौशलपुरी पुलिस चौकी, खरगापुर , गोमतीनगर में बेहतर काम कर रहा है।
मीडिया से बात करते हुए एबिलिटी हेल्थ केयर के डॉ. कुलदीप सिंह ने बताया कि इस केंद्र के माध्यम से हम शारीरिक रूप से अक्षम एवं प्रभावित दिव्यांग जन रोगियों के लिए आधुनिक कृत्रिम अंग, सहायक उपकरण आदि निर्मित किए जाते हैं तथा अन्य पुनर्वास चिकित्सा के माध्यम से अत्यंत कुशल पुनर्वास एवं कृत्रिम अंग निर्माण विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा दिव्यांग जनों को सक्षम एवं चलने फिरने में स्वतंत्र बनाकर पूर्ण रूप से पुनर्वासित किया जा रहा है एवं बेहतरीन पुनर्वास चिकित्सा भी उपलब्ध हैं।

आज हमें यह जानकारी साझा करते हुए खुशी हो रही है कि हमने एक 34 वर्षीय युवा मोहिनिश राजपाल (सिंधी समाज) जो कि लखनऊ के आशियाना में अपने होटल और रेस्टोरेंट चलाते है। दिसंबर 2020 में दुर्घटना में अपना एक पैर गवा चुके थे। लेकिन मोहनीश राजपाल ने हार नहीं मानी। एक ही पैर के साथ ये अपना मनोबल नहीं खोए और डटें रहे। https://eksandesh.org/news_id/34648

दिसम्बर 2021 में मेरे सम्पर्क में आए फिर हमने मोरल सपोर्ट किया और भरोसा दिलाया कि आप दौड़ेंगे , बेहतर जिंदगी जीने में हमने और हमारे हेल्थ सेंटर ने हर तरह से सहयोग किया और आज यह युवा बिल्कुल बेहतर तरीके से समाज में अपने आप को स्थापित करते हुए अपने सारे काम को बेहतर कर रहे है । मीडिया से बात करते हुए आशियाना निवासी 36 वर्षीय युवा मोहिनिश राजपाल ने अपनी आपबीती बताते हुए कहा कि बस एक ही शासन और सरकार से गुजारिश है कि इंश्योरेंस के क्लेम में, आयुष्मान भारत जैसी स्वास्थ्य योजना में , दुर्घटना से ग्रसित लोगों को कृत्रिम प्रत्यारोपण के खर्च को शामिल करें। जिसे अचानक आम जनमानस के जीवन में आने वाली दुर्घटना हो जाने से हो रही परेशानियों में आर्थिक मदद हो सके और ग्रसित व्यक्ति समाज की मुख्य धारा में रहकर काम कर सके। मोहिनिश राजपाल से बात करते हुए यह भी बताया की Ability Healthcare, Prosthetic Artificial Limb 2-4 घंटे के अंदर मात्रा 15-20 हज़ार रुपये में उपलब्ध कराया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button